अमृतपाल के 206 दिन... मोगा में मिली 'वारिस पंजाब दे' की पगड़ी, यहीं हुई गिरफ्तारी; जानें पूरी कहानी

Amritpal Singh Arrest: खालिस्तान समर्थक अलगाववादी अमृतपाल सिंह को पुलिस ने मोगा से दबोच लिया है. मोगा में ही कट्टरपंथी उपदेशक अमृतपाल को दीप सिद्धू द्वारा स्थापित संगठन ‘वारिस पंजाब दे’ का प्रमुख नियुक्त किया गया. अमृतपाल के 206 दिनों की पूरी कहानी इस रिपोर्ट में जानिए..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 23, 2023, 04:56 PM IST
  • मोगा से शुरू हुआ और मोगा में ही पकड़ा गया अमृतपाल
  • जानें अमृतपाल सिंह के 206 दिनों की पूरी कहानी
अमृतपाल के 206 दिन... मोगा में मिली 'वारिस पंजाब दे' की पगड़ी, यहीं हुई गिरफ्तारी; जानें पूरी कहानी

नई दिल्ली: कट्टरपंथी उपदेशक अमृतपाल सिंह को रविवार सुबह पंजाब के मोगा से गिरफ्तार कर लिया गया. पंजाब से खालिस्तान समर्थक अलगाववादी अमृतपाल सिंह को लेकर एक विशेष विमान रविवार को असम के डिब्रूगढ़ हवाई अड्डे पहुंचा, जहां से उसे केंद्रीय कारागार ले जाया जाएगा. अधिकारियों ने बताया कि पंजाब पुलिस ने रविवार सुबह सिंह को गिरफ्तार किया था, जिसके बाद उसे पंजाब के बठिंडा से विशेष विमान के जरिए यहां लाया गया. उससे जुड़े घटनाक्रम इस प्रकार हैं...

अमृतपाल की गिरफ्तारी तक का घटनाक्रम
29 सितंबर 2022 : कट्टरपंथी उपदेशक अमृतपाल सिंह को मोगा के रोडे गांव में ‘दस्तार बंदी’ (पगड़ी बांधना) कार्यक्रम में अभिनेता एवं कार्यकर्ता दीप सिद्धू द्वारा स्थापित संगठन ‘वारिस पंजाब दे’ का प्रमुख नियुक्त किया गया. रोडे मृतक आतंकवादी जरनैल सिंह भिंडरावाले का पैतृक गांव है.

12 दिसंबर 2022 : अमृतपाल के समर्थकों ने जालंधर में एक गुरुद्वारे में यह दावा करते हुए कुर्सियां जलायीं कि किसी सिख धर्मस्थल में कुर्सियां और सोफे सिख धर्म की ‘मर्यादा’ के खिलाफ हैं.

10 फरवरी 2023 : अमृतपाल ने अमृतसर में अपने जल्लूपुर खेड़ा गांव में ब्रिटेन में रहने वाली प्रवासी भारतीय किरणदीप कौर से शादी की.

16 फरवरी 2023 : अमृतपाल और लवप्रीत सिंह तूफान समेत उसके समर्थकों पर रूपनगर जिले के चमकौर साहिब के एक निवासी के कथित अपहरण और मारपीट का मामला दर्ज किया गया.

17 फरवरी 2023 : लवप्रीत सिंह गिरफ्तार.

23 फरवरी 2023 : अमृतसर शहर के बाहरी इलाके में अमृतपाल सिंह और उसके समर्थकों में से कुछ लोग लवप्रीत सिंह की रिहाई की मांग के साथ तलवार तथा बंदूक लहराते हुए अवरोधक तोड़कर अजनाला थाने में घुस गए थे तथा उनकी पुलिस से झड़प भी हुई थी.

24 फरवरी 2023 : लवप्रीत सिंह न्यायिक हिरासत से रिहा.

18 मार्च 2023 : पंजाब पुलिस ने अमृतपाल तथा उसके साथियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की. जालंधर में उसका काफिला रोका गया, लेकिन वह वाहन बदलकर पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया. पंजाब में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गयीं.

20 मार्च 2023 : अमृतपाल के चाचा हरजीत सिंह और एक अन्य व्यक्ति ने जालंधर के मेहतपुर में एक गुरुद्वारे के समीप पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण किया.

22 मार्च 2023 : सोशल मीडिया पर अमृतपाल और उसके करीबी साथी पपलप्रीत सिंह की एक मोटरचालित वाहन पर बैठे हुए एक तस्वीर आयी.

23 मार्च 2023 : हरियाणा के कुरुक्षेत्र में अमृतपाल तथा पपलप्रीत को अपने घर में शरण देने वाली एक महिला पकड़ी गयी.

25 मार्च 2023 : अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने अमृतपाल को पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण करने के लिए कहा.

28 मार्च 2023 : पुलिस द्वारा पीछा किए जाने के बाद कुछ संदिग्धों द्वारा एक वाहन छोड़कर जाने के बाद होशियारपुर में अमृतपाल को पकड़ने के लिए एक बड़ा अभियान चलाया गया.

29 मार्च 2023 : अमृतपाल का एक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया जिसमें उसने बैसाखी पर ‘सरबत खालसा’ बैठक का आह्वान किया.

30 मार्च 2023 : अमृतपाल का एक और वीडियो तथा एक ऑडियो क्लिप सामने आया, जिसमें उसने कहा कि वह जल्द ही दुनिया के सामने आएगा.

10 अप्रैल 2023 : अमृतसर के कत्थूनंगल इलाके से पपलप्रीत को गिरफ्तार कर लिया गया.

15 अप्रैल 2023 : उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में कट्टरपंथी उपदेशक तथा पपलप्रीत को शरण देने वाले तथा उन्हें 28 मार्च को पंजाब वापस लाने वाले अमृतपाल के एक अन्य करीबी सहयोगी जोगा सिंह को फतेहगढ़ साहिब के सरहिंद से गिरफ्तार कर लिया गया.

20 अप्रैल 2023 : अमृतपाल की पत्नी किरणदीप कौर को अमृतसर में श्री गुरु राम दास अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लंदन जाने वाले एक विमान में सवार होने से रोक दिया गया.

23 अप्रैल 2023 : अमृतपाल को मोगा जिले के रोडे गांव से गिरफ्तार कर लिया गया.

अमृतपाल की गिरफ्तारी के संबंध में एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 'उसे (अमृतपाल को) लेकर विमान अपराह्न दो बजकर 20 मिनट पर पहुंचा. आवश्यक औपचारिकताओं के बाद उसे एक सुरक्षा काफिले के बीच डिब्रूगढ़ केंद्रीय कारागार ले जाया जाएगा.'

डिब्रूगढ़ यातायात पुलिस से हवाई अड्डे से जेल तक 15 किलोमीटर लंबे रास्ते को बाधा मुक्त रखने को कहा गया है. सादे कपड़ों में पुलिसकर्मियों के अलावा एक विशेष दल को भी तैनात किया गया है. पंजाब पुलिस ने अमृतपाल को रविवार सुबह करीब छह बजकर 45 मिनट पर रोडे गांव से गिरफ्तार कर लिया. वह एक महीने से अधिक समय से फरार था. उसके नौ सहयोगी इस समय डिब्रूगढ़ केंद्रीय कारागार में बंद हैं. ‘वारिस पंजाब दे’ (डब्ल्यूपीडी) के चार सदस्यों को 19 मार्च को यहां लाए जाने के बाद से जेल परिसर और उसके आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है.
(इनपुट- भाषा)

इसे भी पढ़ें- बार-बार पुलिस को चकमा देने वाला अमृतपाल सिंह इस बार कैसे कानून के शिकंजे में आया, जानें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़