ये 8 राज्य बढ़ा रहे हैं कोरोना का भार, स्वास्थ्य मंत्रालय ने लिखी चिट्ठी

भारत में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है. इस बीच देश की पॉजिटिविटी दर 5.5% हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने 8 राज्यों को चिट्ठी लिखी है. आपको इस रिपोर्ट में बताते हैं भारत के किस शहर में है सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी रेट..

Written by - Pooja Makkar | Last Updated : Apr 21, 2023, 06:01 PM IST
  • भारत में 5.5% हुई पॉजिटिविटी, स्वास्थ्य मंत्रालय की 8 राज्यों को चिट्ठी
  • जानिए भारत के किस शहर में है सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी रेट
ये 8 राज्य बढ़ा रहे हैं कोरोना का भार, स्वास्थ्य मंत्रालय ने लिखी चिट्ठी

नई दिल्ली: भारत में कोरोना तेजी से बढ़ रहा है. 8 राज्य ऐसे हैं जो कोरोना के सबसे ज्यादा मामले रिपोर्ट कर रहे हैँ. इन राज्यों की साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर भारत के औसत से बेहद ज्यादा है. साप्ताहिक पॉजिटिविटी से मतलब ये है कि एक हफ्ते में उस राज्य में जितने सैंपल टेस्ट किए गए उसमें से कितने पाजिटिव निकले.

राज्यों को केंद्र सरकार ने लिखी चिट्ठी
केंद्र सरकार ने इन राज्यों को चिट्ठी लिखकर कहा है कि टेस्टिंग बढ़ाएं और वैक्सीनेशन पर जोर दें. इन राज्यों से जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाने को भी कहा गया है. सरकार ने इन राज्यों को ये भी बताया है कि कौन से जिले हैं जहां कोरोना सबसे ज्यादा फैला है.

यूपी में कुल साप्ताहिक मामले 279 से बढ़कर 696 हो गए हैं. हालांकि पूरे राज्य की साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 2.9% है, लेकिन 5 जिलों में पॉजिटिविटी बेहद ज्यादा है. सबसे ज्यादा नोएडा यानी गौतमबुद्ध नगर का हाल खराब है. गौतमबुद्ध नगर में सबसे तेजी से मामले बढ़ रहे हैं. साप्ताहिक पॉजिटिविटी 22% है.

UP की साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर- 2.9%

गौतमबुद्ध नगर- 22%
लखनऊ- 8.9%
मेरठ- 7%
झांसी- 6.5%
गाजियाबाद- 6%

दिल्ली का साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 29.65% है. सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी वाला राज्य भारत में दिल्ली है. 

हरियाणा में पूरे राज्य की साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 19.28% है. 12 जिलों में 10% से ज्यादा और 6 जिलों में 5 से 10% के बीच साप्ताहिक पाजिटिविटी रेट है. हरियाणा के यमुनानगर में कोरोना पाजिटिव होने का रेट 56.50% है. ये पूरे देश में सबसे ज्यादा है.

केरल में पूरे राज्य की साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 28.25% है. सभी राज्यों में 10 प्रतिशत से ज्यादा है साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट है.

तमिलनाडु में पूरे राज्य की साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 6% है, लेकिन 11 राज्य ऐसे हैं जहां पॉजिटिविटी 10% से ज्यादा है और 12 राज्य ऐसे हैं जहां पॉजिटिवीटी 5 से 10% के बीच है.

राजस्थान में पूरे राज्य की साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 5.81% है. 6 जिलों में 10%और 11 जिलों में 5 से 10% के बीच साप्ताहिक पाजिटिविटी रेट है.

महाराष्ट्र में पूरे राज्य की साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 6.87% है. 8 जिलों में 10% से ज्यादा और 9 जिलों में 5 से 10% के बीच साप्ताहिक पाजिटिविटी रेट है.

कर्नाटक में पूरे राज्य की साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 2.83% है. लेकिन बेंगलुरु में 6.7% है.

इसे भी पढ़ें- क्या है दिल्ली का फिटनेस सर्टिफिकेट 'घोटाला'? बीजेपी ने लगाया ये गंभीर आरोप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़