पंजाब के 19 जिले भयानक बाढ़ की चपेट में, 41 लोगों की हुई मौत

पंजाब के राजस्व विभाग के अनुसार, बाढ़ में 41 लोगों की मौत हुई है. पंजाब राज्य विद्युत निगम लिमिटेड के बुनियादी ढांचे को काफी क्षति पहुंची है. राज्य भर में बीस 66 केवी सबस्टेशन जलमग्न हो गए हैं.

Written by - Vineet Sharan | Last Updated : Jul 26, 2023, 11:30 AM IST
  • 1,600 से अधिक लोग राहत शिविरों में रह रहे
  • 27,286 लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया है
पंजाब के 19 जिले भयानक बाढ़ की चपेट में, 41 लोगों की हुई मौत

चंडीगढ़: पंजाब में हाल में आई बाढ़ में 41 लोगों की मौत हुई है और 1,616 लोग 173 राहत शिविर में रह रहे हैं. अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि बचाव एजेंसियों ने जलमग्न क्षेत्रों से 27,286 लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया है. उधर, कर्नाटक, दिल्ली एनसीआर और यूपी के कई जिलों में भारी बारिश जारी है. 

इन जिलों में भारी नुकसान
होशियारपुर, रूपनगर, कपूरथला, तरनतारन, फिरोजपुर, फतेहगढ़ साहिब, फरीदकोट, पटियाला, मोगा, लुधियाना, फाजिल्का, एसएएस नगर, जालंधर, संगरूर, एसबीएस नगर, गुरदासपुर, मानसा, बठिंडा और पठानकोट समेत 19 जिले बाढ़ से प्रभावित हैं.  

खेत डूबे
पंजाब और हरियाणा के कई जिले हाल में भारी बारिश से प्रभावित हुए हैं जिससे दैनिक जीवन पर असर पड़ा है और व्यापक स्तर पर आवासीय एवं कृषि भूमि बाढ़ से प्रभावित है. 

बिजली के बुनियादी ढांचे को नुकसान
पंजाब के बिजली मंत्री हरभजन सिंह ने बताया कि बाढ़ से प्रभावित 595 इलाकों में बिजली बहाल कर दी गई है. रूपनगर, एसएएस नगर, पटियाला और संगरूर बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं. बाढ़ से पंजाब राज्य विद्युत निगम लिमिटेड (पीएसपीसीएल) के बुनियादी ढांचे को काफी क्षति पहुंची है. करीब 16 करोड़ रुपये की क्षति का अनुमान है. क्षति में बिजली के खंभों का उखड़ना, ट्र्रांसफॉर्मर को नुकसान पहुंचना और सबस्टेशन में बाढ़ का पानी भरना शामिल है. राज्य भर में बीस 66 केवी सबस्टेशन जलमग्न हो गए हैं.

कर्नाटक के कई हिस्सों में भारी बारिश 
मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने कहा कि राज्य सरकार ने जोखिम वाले क्षेत्रों के संबंध में समीक्षा की है और वह स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बाढ़ का बुलेटिन जारी किया है और तटीय कर्नाटक तथा उत्तर आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में संभावित बाढ़ की चेतावनी दी है.आईएमडी ने राज्य के तटीय एवं मलनाड क्षेत्र के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है और उन क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ मध्यम से भारी बारिश का अनुमान जताया है. 

ये भी पढ़ेंः  Delhi NCR Weather: सुबह की मूसलाधार बारिश में लबालब हुई दिल्ली, नोएडा में स्कूल हुए बंद

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़