हिन्दुस्तान ने 1000 ड्रोन से दुनिया को दिखाई ताकत, अद्भुत शो से जगमगा उठा आसमान

Beating Retreat ceremony 2022: बीटिंग द रिट्रीट सेरेमनी में इस बार ड्रोन शो सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र रहा. 1000 रंग-बिरंगे ड्रोन से आसमान जगमगा उठा, इसी क्रम में ऐसा इतिहास रचने वाला हिन्दुस्तान दुनिया का चौथा देश बन गया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 29, 2022, 08:05 PM IST
  • आसमान में हिन्दुस्तान का शक्ति प्रदर्शन
  • ऐसा ड्रोन शो देख उड़ गए दुनिया के होश
हिन्दुस्तान ने 1000 ड्रोन से दुनिया को दिखाई ताकत, अद्भुत शो से जगमगा उठा आसमान

नई दिल्ली: आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में इस बार सेरेमनी में अद्भुत ड्रोन शो पेश किया गया. बीटिंग द रिट्रीट सेरेमनी में पहली बार एक हजार ड्रोन ने आकर्षक नजारा पेश किया.

रंग-बिरंगे ड्रोन से जगमगा उठा आसमान

इस दौरान आसमान रंग-बिरंगे ड्रोन से जगमगा उठा. तस्वीरें देख कर आपको यकीन नहीं होगा कि ये देश की राजधानी दिल्ली के विजय चौक का नजारा है.

आसमान में ड्रोन ने कई तस्वीरें उकेरीं, जिसमें तिरंगा भी शामिल रहा. इस दौरान आसमान में ड्रोन के जरिए भारत का ऐसा नक्शा बनाया गया. जो अपने आप में अद्भुत दिख रहा था.

बीटिंग द रिट्रीट सेरेमनी में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को भी याद किया गया. ड्रोन से आसमान में बापू की तस्वीर बनाई गई. विजय चौक पर ये ड्रोन शो करीब 10 मिनट चला और इस दौरान लोगों की नजरें आसमान ने हट नहीं पायीं.

आज़ादी के 75 साल पूरे होने के खास मौके पर इस ड्रोन शो का आयोजन किया गया. सबसे खास बात ये कि शो में स्वदेशी तकनीक के जरिए निर्मित ड्रोन शामिल किए गए.

इस आयोजन को IIT दिल्ली और विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग की सहायता से स्टार्टअप 'बोटलैब डायनेमिक्स' ने किया. ड्रोन शो के दौरान सिंक्रोनाइज्ड बैकग्राउंड म्यूजिक भी बजाया गया.

भारत ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड

कुल मिलाकर ड्रोन शो के दौरान मेक इन इंडिया की झलक पेश की गयी. इस ड्रोन शो के साथ ही भारत ने एक रिकॉर्ड भी बनाया. चीन, रूस और ब्रिटेन के बाद भारत इतने बड़े पैमाने पर ड्रोन शो का आयोजन करने वाला चौथा देश बन गया है.

आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में इस समारोह को 'आजादी का अमृत महोत्सव' के रूप में मनाया गया. सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस कार्यक्रम में मौजूद रहे.

देश मना रहा है आजादी का अमृत महोत्सव

‘बीटिंग रिट्रीट’ के साथ ही गणतंत्र दिवस समारोह का समापन हो गया. देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. ऐसे में इस साल बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी बेहद खास रही.

दिल्ली में विजय चौक पर बीटिंग रिट्रीट समारोह में हिस्सा लेने के लिए 46 अंगरक्षकों के साथ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का काफिला पहुंचा. पीएम मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर का स्वागत किया.

बीटिंग रिट्रीट में दिखी भारत की अद्भुत तस्वीर

बीटिंग रिट्रीट में इस बार 26 धुनें बजाई गईं. समारोह की शुरुआत बिगुल पर फैनफेयर गीत के साथ हुई. केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के बैंड ने जय जन्म भूमि और केसरिया बन्ना धुन बजाईं.

सीएपीएफ बैंड ने वीर सियाचिन, हाथ रोई और विजय घोष धुन बजाई. मास बैंड ने वीर सैनिक की धुन और पाइप्स एंड ड्रम्स बैंड ने हे कांचा धुन बजाई. नौसेना के बैंड ने भी मंत्रमुग्ध करने वाली प्रस्तुति दी, नेवी बैंड ने कई फॉर्मेशन बनाते हुए परफॉर्म किया.

‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाने के लिए इस बार समारोह में कई नई धुनें जोड़ी गई हैं. आर्मी मिलिट्री बैंड ने केरल, सिकी-ए-मोल और हिंद की सेना नाम से 3 धुनें बजाकर लोगों का जोश हाई कर दिया.

मास बैंड ने कदम-कदम बढ़ाए जा की प्रस्तुति देकर समारोह की भव्यता बढ़ा दी. पहली बार बीटिंग रिट्रीट में ए-मेरे वतन के लेगों की धुन बजाई गई. अंत में 'सारे जहां से अच्छा' धुन के साथ बैंड्स ने विदाई ली और पूरा विजय चौक रोशनी से जगमगा उठा.

बीटिंग द रिट्रीट समारोह में पहली बार लेजर शो का भी आयोजन किया जाएगा. आजादी का अमृत महोत्सव थीम पर नॉर्थ और साउथ ब्लॉक की दीवारों पर भारत की गौरव गाथा दिखायी गयी.

इसे भी पढ़ें- ज्योतिषी नास्त्रेदमस की 2022 की भविष्यवाणी फिर चर्चा में, आ रहीं भुखमरी, युद्ध समेत ये आफत

इसके साथ ही भारत के विकास की कहानियों को भी देश के सामने रखा गया. विजय चौक पर आज गणतंत्र के गौरवगान में स्वदेशी का मान, स्वदेशी का अभिमान झलका.. विजय चौक पर आत्मनिर्भर भारत का विजय घोष गूंज उठा.

इसे भी पढ़ें- CISF ने निकाली 1149 पदों के लिए कांस्टेबल की भर्ती, जानिए कैसे करें आवेदन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़