गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं विक्रम भट्ट, सालों बाद इस वजह से किया खुलासा

Vikram Bhatt Fibromyalgia: बॉलीवुड डायरेक्टर विक्रम भट्ट पिछले 18 सालों से गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं. हाल ही में उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान इस बीमारी को लेकर खुलासा किया और बताया कि वे इससे कैसे बाहर आए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 28, 2022, 02:10 PM IST
  • विक्रम भट्ट का बड़ा खुलासा
  • फाइब्रोमायल्जिया से पीड़ित हैं फिल्ममेकर
गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं विक्रम भट्ट, सालों बाद इस वजह से किया खुलासा

नई दिल्ली: Vikram Bhatt Fibromyalgia:  कुछ समय पहले ही एक्टर वरुण धवन (Varun dhavan) के अलावा एक्ट्रेस सामंथा रुथ प्रभु (samantha ruth prabhu) ने जानकारी दी थी की वह काफी गंभीर बीमारी से जूझ रही हैं. समांथा ने सोशल मीडिया पर शेयर किया था कि उन्हें मायोसिटिस नामक एक ऑटोइम्यून सिचुएशन का पता चला है. अब फिल्ममेकर विक्रम भट्ट ने भी अपनी स्वास्थ्य स्थिति को लेकर हैरान करने वाला खुलासा किया है.

समांथा से मिली प्रेरणा

विक्रम भट्ट ने मीडिया से बात करते हुए खुलासा किया कि उन्हें फाइब्रोमायल्जिया नामक बीमारी है. फिल्ममेकर ने कहा कि मुझे साउथ एक्ट्रेस समांथा रुथ प्रभु से प्रेरणा मिली है. इस लिए आज मैं इस बात का खुलासा कर रहा हूं.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Vikram Bhatt (@vikrampbhatt)

इस रेयर बीमारी से मांसपेशियों में कमजोरी हो जाती है और दर्द होता है.इसके चलते मरीज को थकान, नींद, यादशात और मूड संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. 

18 सालों से बीमार हैं विक्रम भट्ट

मीडिया से बातचीत के दौरान विक्रम भट्ट ने बताया, 'मैं पिछले 18 सालों से बहुत परेशान हूं. सामंथा की बीमारी में, मायोसिटिस मांसपेशियों की कमजोरी का कारण बनता है, और मेरे फाइब्रोमायल्जिया से मांसपेशियों में तेज दर्द होता है. आप दर्द को अलग तरह से प्रोसेस करते हैं. एक नॉर्मल इंसान के लिए जो दर्द नहीं हो सकता है वह मेरे लिए बहुत दर्दनाक है. इनमें से किसी भी बीमारी का कोई इलाज नहीं है. ध्यान या अच्छी नींद जैसी आध्यात्मिक चीजें ही मदद कर सकती हैं.'

बीमारी के कारण हो गया तबाह

विक्रम भट्ट् ने कहा कि 'मैं भाग्यशाली हूं कि मेरे पास एक अच्छा सपोर्ट सिस्टम है, लेकिन यह मुश्किल है. इसने मुझसे बहुत कुछ छीन लिया है लेकिन साथ ही मुझे मजबूत भी बनाया है. मैं समांथा के पास पहुंचना चाहता हूं और उसे बताना चाहता हूं कि अगर मैं इसे बना सकता हूं,

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Vikram Bhatt (@vikrampbhatt)

तो आप भी कर सकते हैं. मुझे बहुत खुशी है कि उसने बात की. छुपाने में उतनी ही ताकत लगती है जितनी दर्द से लड़ने में.'

हेल्थ सिचुएशन से निपटने में दो कविताओं ने की मदद

आध्यात्मिकता और एक बेहतर लाइफ स्टाइल से परे, यह कुछ गुड राइटिंग थी जिसने विक्रम को आगे बढ़ने में मदद की. उन्होंने कहा, “दो कविताएं थीं जिन्होंने इस हेल्थ सिचुएशन से निपटने में मेरी बहुत मदद की. एक थी हरिवंश राय बच्चन की अग्निपथ और दूसरी थी इनविक्टस, वह कविता जिसने नेल्सन मंडेला को जेल में जिंदा रखा. न केवल जीवित बल्कि उन्हें आशा और दृढ़ संकल्प दिया. मैं इन कविताओं को दिल से जानता हूं.'

ये भी पढ़ें- शाहरुख खान के घर के बाहर पहुंचे आयुष्मान खुराना, मांग ली ये 'मन्नत'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़