Shershaah: एक नहीं, दो बार बड़े पर्दे पर दिखे थे विक्रम बत्रा, सिद्धार्थ से पहले इस एक्टर ने निभाया था रोल

Shershah one year: ऐसा पहली बार नहीं था कि परमवीर चक्र विजेता Vikram Batra की कहानी पहली बार स्क्रीन पर आई हो. सिद्धार्थ मल्होत्रा से पहले भी एक आर्मी बेस्ड मूवी में विक्रम बत्रा को दिखाया गया था.

Written by - Kamna Lakaria | Last Updated : Aug 12, 2022, 02:04 PM IST
  • 'शेरशाह' फिल्म के टाइटल को लेकर पहले बवाल हुआ
  • 'ये दिल मांगे मोर' को फिल्म का नाम चुना गया था
Shershaah: एक नहीं, दो बार बड़े पर्दे पर दिखे थे विक्रम बत्रा, सिद्धार्थ से पहले इस एक्टर ने निभाया था रोल

नई दिल्ली: सिद्धार्थ मल्होत्रा (Sidharath Malhotra) और कियारा आडवाणी (Kiara Advani) के करियार की सबसे बेमिसाल फिल्म है 'शेरशाह'. कारगिल वॉर पर बनी ये फिल्म करोड़ों दिलों के करीब है. कहानी एक आम से नागरिक के खास बनने की है. आंखों में आर्मी का सपना लिए विक्रम बत्रा ने अपनी जिंदगी की सबसे जरूरी बैटल लड़ी थी. पर्दे पर उनकी इस कहानी ने लोगों को आंसूओं में तर कर दिया. सिद्धार्थ के फिल्म में आने से लेकर फिल्म के टाइटल के चुनाव तक ऐसे कई किस्से हैं जो आज बी लोगों को पता नहीं है.

फिल्म का टाइटल नहीं था 'शेरशाह'

'शेरशाह' फिल्म के टाइटल के चुनाव को लेकर भी काफी बहस जारी थी. दरअसल आपने फिल्म में देखा ही है कि कैसे विक्रम बत्रा अपना कोड नेम 'शेरशाह' चुनते हैं साथ ही उनकी पंचलाइन रहती है 'ये दिल मांगे मोर'. बता दें कि फिल्म को पहले 'ये दिल मांग मोर' के नाम से रिलीज किया जा रहा था. बाद में स्टार्स नें 'शेरशाह' का नाम सुझाया था.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 

विक्रम बत्रा के रोल के लिए सिद्धार्थ का चुनाव

विक्रम बत्रा के एक जुड़वा भाई भी हैं जिनका नाम विशाल बत्रा है. फिल्म के आखिर में उनकी स्पेशल प्रेजेंस दिखाई गई है.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 

बता दें कि फिल्म को लेकर विशाल से जब पूछा गया तो उन्होंने बताया कि "2015 में हमने फिल्म बनाने का सपना देखा. मैं इंडियन आर्मी को शुक्रिया कहना चाहूंगा क्योंकि उन्होंने इस फिल्म को बनाने में बहुत मदद की. 2016 में मैं पहली बार सिद्धार्थ मल्होत्रा से मिला बस तभी मुझे वो इस किरदार के लिए भा गए."

सिद्धार्थ ने ली थी मिलिट्री ट्रेनिंग

आर्मी अपने अंदाज और डिसिप्लिन के लिए जानी जाती है. ऐसे में इस किरदार में ढलने के लिए सिद्धार्थ को खासी मेहनत करनी पड़ी थी. मिलिट्री ट्रेनिंग लेने के बाद ही विक्रम बत्रा की परछाई की तरह स्क्रीन पर सिद्धार्थ धमाल दिखा पाए.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 

आपने ये तो देखा ही होगा कि अकसर फिल्मों में हर एक्टर का अपना एक बॉडी डबल होता है जो उनके स्टंट करता है. इस फिल्म में सिद्धार्थ ने बिना किसी बॉडी डबल के सारे स्टंट खुद किए थे. हर सीन को रिस्क के साथ बड़ी बहादुरी से सिद्धार्थ ने कर दिखाया था.

कारगिल में किया गया था ट्रेलर रिलीज

'शेरशाह' जब बनकर तैयार हुई तो इसके ट्रेलर को सबसे पहले कारगिल विजय दिवस समारोह के खास अवसर पर कारगिल की जमीन पर ही रिलीज किया गया.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 

मेकर्स के अनुसार इस ट्रेलर को लॉन्च करने का यही सबसे बेहतर अवसर था. फिल्म के रिलीज को भी 2020 से बढ़ाकर साल 2021 किया गया था. पहले फिल्म 3 जुलाई 2020 को रिलीज होने वाली थी लेकिन कोरोना की वजह से इसे 20 फरवरी 2021 को रिलीज करने का फैसला किया गया लेकिन स्थिति फिर बी नहीं सुधरी. आखिरकार कोरोना से थोड़ा उबरने के बाद फिल्म को 12 अगस्त 2022 को दर्शकों के बीच लाया गया.

विक्रम बत्रा दो बार दिखे स्क्रीन पर

ऐसा पहली बार नहीं था कि परमवीर चक्र विजेता की कहानी स्क्रीन पर आई हो. सिद्धार्थ मल्होत्रा से पहले 'LOC कारगिल' में अभिषेक बच्चन ने विक्रम बत्रा की भूमिका निभाई थी.

ये भी कहा जाता है कि टीवी धारावाहिक 'परमवीर चक्र' को देखने के बाद ही विक्रम बत्रा के मन में आर्मी ज्वाइन करने की तमन्ना जागी थी. इस सपने से हकीकत तक का सफर 'शेरशाह' में बखूबी से पेश किया गया. इस गाने के अंत में बी प्राक के गाने 'मन भरेया 2.0' ने सबको रोने पर मजबूर कर दिया था. शायद यही सब किस्सों को मिलाकर बनी है 'शेरशाह' की जबरदस्त कहानी.

ये भी पढ़ें: जब मंदिर के बाहर गोलियों की हुई थी बौछार, गुलशन कुमार कैसे हुए अंडरवर्ल्ड का शिकार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़