Madhubala Special: दिलीप कुमार से प्यार और किशोर कुमार से शादी, कुछ ऐसी थी मधुबाला की निजी जिंदगी

बॉलीवुड की बेहद खूबसूरत एक्ट्रेसेस की लिस्ट में शुमार मधुबाला (Madhubala) भले ही हमारे बीच नहीं रही हों, लेकिन उनसे जुड़े कई किस्से और कहानियां आज भी इंडस्ट्री के गलियारों में मशहूर हैं. मधुबाला अपनी प्रोफेशनल लाइफ के साथ-साथ अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी खूब चर्चा में रहीं.

Written by - Diksha Sharma | Last Updated : Feb 14, 2022, 07:37 AM IST
  • मधुबाला ने लगवाए थे दिलीप कुमार को कोर्ट के चक्कर
  • गुस्से में की थी किशोर कुमार से शादी, जानें पूरा किस्सा
Madhubala Special: दिलीप कुमार से प्यार और किशोर कुमार से शादी, कुछ ऐसी थी मधुबाला की निजी जिंदगी

नई दिल्ली: 50-60 के दशक की वो खूबसूरत अदाकारा जिन्हें जो भी एक नजर देखता बस..... देखता ही रह जाता और अपनी आंखों में उन लम्हों को कैद कर लेता था. लोगों की निगाहें बस उनके मासूम से चेहरे पर टिकी रह जाती थीं. वो प्यारा चेहरा, खो जाने को दिल चाहे ऐसी नशीली आंखें, मासूमियत भरी मुस्कान और चढ़ती जवानी किसी को भी मदहोश करने के बस काफी थी. 

आज हम आपसे बात कर रहे हैं बॉलीवुड की बेहद खूबसूरत एक्ट्रेसेस की लिस्ट में शुमार मधुबाला (Madhubala) की. भले ही अभिनेत्री अब हमारे बीच नहीं रही हों, लेकिन उनसे जुड़े कई किस्से और कहानियां आज भी इंडस्ट्री के गलियारों में मशहूर हैं. मधुबाला अपनी प्रोफेशनल लाइफ के साथ-साथ अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी खूब चर्चा में रहीं. 

मधुबाला ने बेहद छोटी उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया

अगर मधुबाला आज जिंदा होती तो अपना 89वां जन्मदिन मना रही होतीं, लेकिन ये सिर्फ कहने वाली बातें हैं. वो कहते हैं ना जो किस्मत में लिखा होता है वो हम चाहकर भी नहीं मिटा सकते.

मधुबाला को गुजरे हुए कई साल बीत गए हैं, लेकिन आज भी लोग उन्हें उनकी बेहतरीन अभिनय के लिए याद करते हैं. मधुबाला ने बहुत कम उम्र में हमेशा के लिए आंखें मूंद लीं, लेकिन इतनी सी उम्र में भी वह ऐसा काम कर गईं जो पीढ़ियों तक याद किया जाएगा. 

निजी जिदंगी को लेकर खूब चर्चा में रहीं मधुबाला 

मधुबाला अपनी फिल्में और खूबसूरती के कारण जितनी चर्चा में रहीं, उससे ज्यादा उन्होंने अपनी निजी जिंदगी को लेकर सुर्खियां बटोरी थीं. एक समय था जब मधुबाला और दिलीप कुमार (Dilip Kumar) के इश्क के चर्चे हर जगह हुआ करते थे. लोगों की जुबां पर बस इन्हीं दोनों का नाम चढ़ा रहता था. मधुबाला और दिलीप की प्रेम कहानी बॉलीवुड के गलियारों में काफी मशहूर थी.

मधुबाला और दिलीप कुमार ने 9 साल तक एक-दूसरे से प्यार किया

दोनों ने 9 साल तक एक-दूसरे से बेपनाह प्यार किया, लेकिन इस सच्ची मोहब्बत को मंजिल नहीं मिल सकी और दोनों के रास्ते जुदा हो गए. हालांकि आज भी दोनों के प्यार के चर्चे लोगों की जुबां पर हैं.

मीडिया रिपोट्स की मानें तो यह भी कहा जाता है कि दिलीप और मधुबाला की सगाई भी हो चुकी थी और जल्द ही दोनों शादी के बंधन में बंधने को तैयार थे, लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था और मधुबाला की शादी किशोर कुमार (Kishor Kumar) से हो गई.

मधुबाला के पिता को पसंद नहीं थे दिलीप कुमार 

कहा जाता है कि मधुबाला के पिता को दिलीप कुमार के साथ अपनी लाडली का रिश्ता मंजूर नहीं था. वह अभिनेता को बिल्कुल भी पसंद नहीं करते थे. इतना ही नहीं उन्हें दोनों का साथ में फिल्में करना भी खटकता था.

दरअसल, जब निर्माता बीआर चोपड़ा ने अपनी फिल्म 'नया दौर' के लिए मधुबाला और दिलीप कुमार को कास्ट किया तो शूटिंग के लिए फिल्म की टीम को मध्य प्रदेश जाना था, लेकिन मधुबाला के पिता ने इस बात की मंजूरी नहीं दी. इसी वजह से बीआर चोपड़ा ने फिल्म में मधुबाला को छोड़ वैजयंतीमाला को साइन किया.

गवाही देने के लिए कोर्ट में पेश हुए थे दिलीप कुमार 

फिल्म में वैजयंतीमाला को लेने के कारण मधुबाला ने इस मुद्दे को कोर्ट तक घसीटा और दिलीप कुमार भी गवाही देने के लिए कोर्ट में पेश हुए. रिपोर्ट्स के अनुसार इस कोर्ट केस के दौरान दोनों के रिश्ते के बीच दरार आ गई और उनके दोनों ने अपने-अपने रास्ते अलग कर लिए.

दिलीप कुमार से अलग होने के बाद मधुबाला किशोर कुमार को दिल दे बैठीं और हमेशा के लिए उनका हाथ थाम लिया. मधुबाला की शादी के बाद दिलीप कभी भी उनसे नहीं मिले और ना ही साथ काम किया.

कब्रिस्तान पहुंचने में भी कर दी थी देर

हालांकि, शादी के कुछ समय बाद ही मधुबाला के साथ-साथ सभी को पता चला कि उन्हें दिल की बीमारी है.

कई सालों तक बिमारी से जंग लड़ने के बाद 36 साल की उम्र में मधुबाला ने दुनिया को अलविदा कह दिया और हमेशा के लिए आंखें मूंद लीं. कहा जाता है कि जब मधुबाला की मौत हुई थी तो, दिलीप कुमार कब्रिस्तान थोड़ी लेट से पहुंचे थे.

ये भी पढ़ें- ट्रांसपेरेंट टॉप पहन बेबाक हुईं सारा अली खान, फ्लॉन्ट की ब्लैक ब्रालेट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़