मधुबाला ने तोड़ी थी इस एक्टर से सगाई, गुस्से में आकर किशोर कुमार से कर बैठी थीं शादी

Madhubala Happy Birthday: मधुबाला को सभी चाहते थे पर मधुबाला किसे चाहती थी ये किसी ने नहीं सोचा. शायद बॉलीवुड उन हसीनाओं के प्रति हमेशा से ही क्रूर रहा जो वहां काम और प्यार दोनों पाना चाहती थीं. मधुबाला ने जब शादी कर घर बसाना चाहा तो उनके हा बेवफाई ही लगी.

Written by - Kamna Lakaria | Last Updated : Feb 14, 2023, 06:00 AM IST
  • मधुबाला की जिंदगी का हुआ ऐसा हाल
  • शादी तो हुई लेकिन प्यार ना मिला
मधुबाला ने तोड़ी थी इस एक्टर से सगाई, गुस्से में आकर किशोर कुमार से कर बैठी थीं शादी

Happy Birthday Madhubala: 14 फरवरी यानी प्यार का दिन. इस प्यार भरे दिन जन्म हुआ था मधुबाला का.मधुबाला को अनारकली के रूप में सब जानते हैं. सबने देखा है कि कैसे उन्होंने अपनी सादगी से सबके दिलों में जगह बनाई लेकिन प्यार उन्हें फिर भी ना मिल सका. वो ताउम्र सच्चे प्यार की तलाश में भटकती रही. मधुबाला एक वक्त पर दिलीप कुमार के लिए दीवानी थीं लेकिन दिलीप कुमार से सगाई टूटी और गुस्से में मधुबाला ने किशोर कुमार से शादी कर ली. आइए बताते हैं पूरा किस्सा-

दिलीप कुमार से टूटा रिश्ता

मधुबाला और दिलीप कुमार का रिश्ता फिल्म नया दौर की वजह से टूटा था. खुद मधुबाला की बहन ने इस बारे में खुलासा किया था. दरअसल फिल्म की शूटिंग डकैतों के इलाके में होनी थी. मधुबाला के पिता इसके लिए राजी नहीं थे तो लोकेशन बदलने का प्रस्ताव दिया. डायरेक्टर बीआर चोपड़ा नहीं माने. उस वक्त दिलीप और मधुबाला की सगाई हो चुकी थी. डायरेक्टर ने दिलीप को मधुबाला को समझाने भेजा बात नहीं बनी उलटा मधुबाला पर पिता ने पैसे लौटाकर फिल्म छोड़ने के लिए कहा. चोपड़ा प्रोडक्शंस ने भी उनके खिलाफ केस कर दिया जो एक साल तक चला.

शादी के लिए शर्त

रिश्ते में दरार आ चुकी थी. हालांकि दिलीप कुमार ने फिर भी मधुबाला से शादी करनी चाही. मधुबाला ने भी शर्त रख दी कि पिता से माफी मांगो तभी शादी करूंगी. दिलीप ने इनकार कर दिया और दोनों के रास्ते अलग हो गए. 1960 में मधुबाला 27 साल की थीं और किशोर कुमार काफी लंबे समय से उन्हें प्रपोज भी कर रहे थे. दिलीप कुमार से खफा मधुबाला ने शादी के लिए हां कर दी लेकिन तबीयत इतनी खराब थी कि डॉक्टर्स ने लंदन में इलाज करवाने की सलाह दी.

पिता की रजामंदी से शादी

मधुबाला की बहन का कहना है कि किशोर कुमार ने उन्हें बिलकुल अकेला कर दिया था. बंगले में डॉक्टर्स और नर्सेज के बीच वो जिंदगी के लिए लड़ती रहीं लेकिन वो नहीं आए. पिता की रजामंदी से ही दोनों ने शादी की थी. एक हसीन ख्वाब जो 9 सालों तक जिंदगी के लिए जूझता रहा खत्म हो गया. वो आईं पर्दे पर राज किया और चली गईं और किसी को भी इल्म नहीं हुआ कि वो किस दौर से गुजर रही थीं.

ये भी पढ़ें- Hina Khan Beach Look: समुद्र किनारे हिना ने दिखाया हॉट लुक, दिए ऐसे-ऐसे पोज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़