निर्मला नागपाल से ऐसे बनी थीं सरोज खान, प्यार में सब भूलकर 30 साल बड़े शख्स से की थी शादी

Saroj Khan Birth anniversary: हिंदी सिनेमा की दिग्गज कॉरियोग्राफर सरोज खान की आज बर्थ एनवर्सरी है. सरोज खान ने हिंदी सिनेमा के कई गानों को अपने डांस मूव्स के साथ आइकॉनिक की श्रेणी में ला दिया था. उन्होंने नूतन (Nutan) से लेकर करीना कपूर खान (Kreena Kapoor Khan) तक कई हसीनाओं और अभिनेताओं को अपने इशारों पर नचाया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 22, 2022, 10:31 AM IST
  • कई बेहतरीन गानों को सरोज खान ने किया है कॉरियोग्राफ
  • 14 साल की उम्र से सिखाने लगी थीं डांस
निर्मला नागपाल से ऐसे बनी थीं सरोज खान, प्यार में सब भूलकर 30 साल बड़े शख्स से की थी शादी

नई दिल्ली: Saroj Khan Birth anniversary: कहना गलत नहीं होगा कि बॉलीवुड में माधुरी दीक्षित (madhuri dixit), श्रीदेवी (shridevi) और ऐश्वर्या राय (Aishwrya rai bachchan) जैसी कई ऐक्ट्रेसेस को डांसिंग सेंसेशन बनाने में सरोज खान का बहुत बड़ा योगदान रहा हैं. सरोज खान का जन्म (Saroj Khan) 22 नवंबर 1948 को एक हिंदू परिवार में हुआ था. इनका असली नाम निर्मला नागपाल था, लेकिन प्यार के खातिर वह सरोज खान बन गईं. 

निर्मला से बनीं सरोज

सरोज खान का असल नाम निर्मला नागपाल ( Nirmala Nagpal) था. फिल्मों में काम करने से पहले उनके पिता ने ही उनका नाम बदलकर सरोज खान रख दिया था. ताकि पुरानी सोच वाले परिवार और समाज को उनकी छोटी बेटी के फिल्मों में काम करने के बारे में सच्चाई का पता न चल सके. पहले पुराने जमाने में महिलाओं का फिल्मों में काम करना सम्मानजनक नहीं माना जाता था.

सरोज ने ऐसे समय इंडस्ट्री में एंट्री की थी, जब वह पूरी तरह से पुरुष प्रधान थी, लेकिन सरोज ने न सिर्फ खुद मुकाम हासिल नहीं किया, बल्कि दूसरी महिला कोरियोग्राफर्स के लिए भी रास्ते तैयार किए.

पहली शादी से मिला था धोखा

डांसर और कोरियोग्राफर के रूप में पेशेवर जिंदगी में नई ऊंचाइयों को हासिल करने के बावजूद, उनका निजी जीवन कई मुश्किलों से भरा रहा. नाकाम शादी का दर्द भी उनके हिस्से में आया. लेकिन उन्होंने कभी भी अपने निजी जीवन का असर प्रोफेश्नल लाइफ पर नहीं पड़ने दिया.

सरोज ने 13 साल की उम्र में अपने 41 साल के गुरु सोहनलाल से शादी कर ली थी, लेकिन सरोज को क्या पता था जिसे वह अपना सब कुछ मानती थीं वही उन्हें जिंदगीभर का गम दे देगा. सोहनलाल पहले से शादीशुदा और 4 बच्चों के पिता थे. जब ये बात सरोज को पता चली तो वह बहुत टूट गई थीं.

परछाईं देखकर करती थीं डांस

कहा जाता है कि अगर किसी भी चीज को लेकर आप जूनूनी हैं तो वह आपको मिल ही जाती है. ऐसा ही कुछ सरोज के पक्के विश्वास में था. डांस के प्रति उनका जुनून कमाल का था. वह अपनी परछाईं में देखकर डांस किया करती थीं.

उनकी ऐसी हरकत देखते ही मां ने सोचा कि बिटिया को कोई दिमागी परेशानी है, सो उसे डॉक्टर के पास ले गईं. डॉक्टर ने तब मां से कहा था कि वह सिर्फ डांस करना चाहती है, उसे डांस करने दो. 

ये भी पढ़ें- बॉलीवुड की कई एक्ट्रेसेस को डेट कर चुके हैं 'रूह बाबा', ये हसीना थी सबसे स्पेशल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़