बॉलीवुड की इन हसीनाओं ने नहीं की शादी, पुरुषवादी समाज में बनाई अपनी अलग पहचान

बॉलीवुड की हसीनाएं अक्सर अपनी लव लाइफ को लेकर खूब सुर्खियां बटोरती हैं, लेकिन कुछ हसीनाएं ऐसी भी हैं जिन्होंने शादी न करके चर्चाएं बटोरी. बॉलीवुड की कई एक्ट्रेस ने ताउम्र शादी नहीं की.

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Sep 23, 2022, 06:31 PM IST
  • आशा पारेख से लेकर सुरैया तक ने नहीं की शादी
  • अपनी मेहनत से दुनियाभर में कमाया नाम
बॉलीवुड की इन हसीनाओं ने नहीं की शादी, पुरुषवादी समाज में बनाई अपनी अलग पहचान

नई दिल्ली: बॉलीवुड अभिनेत्रियों को चाहने वालों की कमी नहीं हैं, पर खास लोगों की बात अलग होती है. उन खास लोगों को वो चाहती हैं. इतना ही नहीं और भी खास वह तब हो जाता है जब वह किसी को अपना जीवनसाथी बनाती हैं. कई लोग चर्चा में तब आये जब वो किसी मशहूर एक्‍ट्रेस के पति बने और कुछ ने अपने कोस्‍टार या किसी दूसरी फिल्‍मों से जुड़ी हस्‍ती को ही अपना लाइफ पार्टनर चुन लिया. इसके बावजूद हैरान करने वाली बात है कि कई एक्‍ट्रेसेज सक्सेसफुल होने के बाद भी कुंवारी ही रहीं.

नंदा

नंदा को अपने जमाने की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेसेज में शुमार थीं. उनकी सगाई फिल्म निर्देशक मनमोहन देसाई से हुई थी, लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था.

शादी से पहले ही देसाई की एक्सीडेंट में मौत हो गयी, जिसके बाद नंदा ने फिर कभी शादी नहीं की.

परवीन बॉबी

70-80 के दशक में खुले बाल, हाथ में सिगरेट और मिनी स्कर्ट पहन अपने बिंदास अंदाज से परवीन बॉबी में इंडस्ट्री में अपनी अलग जगह बनाई थी. परवीन ने तीन शख्स से प्यार किया था, लेकिन फिर भी कभी उनकी शादी नहीं हुई. डैनी, कबीर बेदी और मशहूर डायरेक्टर-प्रोड्यूसर महेश भट्ट के प्यार में गिरफ्तार परवीन बॉबी ने अध्यात्म से जुड़ने के चक्कर में फिल्मों को अलविदा कह दिया था.

परवीन बॉबी को पैरानॉइड सीजोफ्रेनिया नाम की गंभीर मानसिक बीमारी थी, जिसके चलते साल 2005 में परवीन बॉबी इस दुनिया से चल बसीं.

सुरैया

गुजरे जमाने की मशहूर अदाकारा सुरैया अपनी एक्टिंग के साथ-साथ खूबसूरती के चलते लोगों के दिलों पर राज करती थीं. सुरैया, देव आनंद के साथ अपने मोहब्बत के फंसानों को लेकर काफी मशहूर हुई थीं, लेकिन एक्ट्रेस इस हिंदू-मुस्लिम शादी के पक्ष में नहीं थी.

काफी कोशिशों के बाद भी दोनों की शादी नहीं हो पाई. जिसके बाद देव आनंद तो शादी करके अपनी जिंदगी में आगे बढ़ गए, लेकिन सुरैया हमेशा कुवांरी रही.  2004 में 75 की उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया था.

सुलक्षणा पंडित

सुलक्षणा पंडित ने अपने समय के कई बड़े हीरोज के साथ काम किया, पर जिंदगी उन्हें तन्हां ही गुजारनी पड़ी. कहते हैं कि वे एक्टर संजीव कुमार से बेहद प्यार करती थीं और उनसे शादी भी करना चाहती थीं, पर संजीव ने उनका प्रपोजल ठुकरा दिया.

इस हादसे के बाद एक्ट्रेस का दिल ऐसा टूटा कि फिर किसी से लग ही नहीं पाया.

आशा पारेख

आशा पारेख अपने दौर की चंद सबसे कामयाब अभिनेत्रियों में से एक रही हैं. उन्होंने लगभग सभी बड़े हीरोज के साथ काम किया है. वहीं उनकी खूबसूरती ने कई को उनका दीवाना भी बनाया है.

आशा की शादी ना होने के पीछे उनका तेज तर्रार व्यक्तिव था. वहीं फिल्म मेकर नासिर हुसैन के साथ भी उनका नाम काफी जुड़ा था और ये बात सच भी थी. इस बात खुलासा  आशा ने अपनी आत्मकथा में किया है.

अनु अग्रवाल

'आशिकी' जैसी ब्लॉक ब्लस्टर फिल्म से डेब्यु कर रातों रात स्टार बनीं अनु अग्रवाल का चेहरा और करियर एक हादसे में ऐसा बिगाड़ा कि कभी दुबारा बन नहीं पाया.

एक्ट्रेस गुमनामी के अंधेरे में ऐसी खोई की किसी को नहीं पता चला कि वह कहां है. हादसे के बाद एक्ट्रेस ने कभी शादी भी नहीं की.

सुष्मिता सेन

विश्व सुंदरी रही सुष्मिता सेन ने कामयाब फिल्मों में बड़े एक्टर्स साथ काम किया हैं. उन्होंने दो बेटियों को गोद लेकर बतौर सिंगल मदर मातृत्व का सुख भी उठाया है पर शादी नहीं की है.

उनका नाम कई बड़े एक्टर से लेकर डायरेक्टर्स के साथ जुड़ चुका है. वहीं हाल में ही वह ललित मोदी के साथ रिश्ते को लेकर लाइम लाइट में छाई हुई थीं.

तब्बू

बेहद टैलेंटेड अभिनेत्री तब्बू का नाम फिल्म मेकर साजिद नाडियाडवाला के साथ जुड़ चुका है. कहते हैं दोनों का बाद में उनका ब्रेकअप हो गया था. फिर उनका नाम साउथ के एक्टर नागार्जुन के साथ भी जुड़ा पर आज तक तब्बू शादी नहीं कर पाईं.

वहीं कई बार शादी न करने की वजह वह अजय देवगन को भी टहराती है. एक्ट्रेस ने कई शोज में खुलासा किया है कि अजय उनके करीब आने वाले हर लड़के को डरा धमकाकर भगा देते थे, जिस वजह से आजतक उनकी शादी नहीं हो पाई.

ये भी पढ़ें- साउथ इंडस्ट्री के इन स्टार किड्स के दीवाने हैं लोग, एक करने जा रहा है सामंथा रुथ प्रभु के साथ डेब्यू

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़