18 साल की उम्र में Ajay Devgn ने झटकी थी अक्षय कुमार की फिल्म, महज एक तस्वीर से हुआ था सिलेक्शन

अजय देवगन ने अपने पहले ब्रेक के लिए कभी सोचा भी नहीं था. वो हमेशा से ही फिल्में बनाना चाहते थे. इस दौरान उनके पहले ब्रेक को लेकर घर पर जो हंगामा हुआ था अजय जब उसे याद करते हैं तो कहते हैं कि उन्होंने सोचा भी नहीं था कि उन्हें कभी ये मौका मिल पाएगा.

Written by - Kamna Lakaria | Last Updated : Apr 2, 2023, 01:25 PM IST
  • अजय देवगन को मिली जब पहली फिल्म
  • अक्षय कुमार का कट गया था पत्ता
18 साल की उम्र में Ajay Devgn ने झटकी थी अक्षय कुमार की फिल्म, महज एक तस्वीर से हुआ था सिलेक्शन

Ajay Devgn Birthday: किस्मत बड़े कमाल की चीज है आप सोचते कुछ और हैं और हो जाता है कुछ और. कहां अजय देवगन एक्टिंग से भागते रहे और फिर एक दिन वहीं से करियर की शुरुआत की. एक्शन डायरेक्टर वीरु देवगन के बेटे अजय देवगन का फिल्मों में आने का किस्सा भी बड़ा निराला है. इस 'दिलजले' की बगावत अपने पिता के सामने नहीं चल पाई. पिता ने जबरदस्ती फिल्में करवाईं.

18 साल की उम्र में विशाल बेफिक्र होकर घूम रहे थे. ना कोई परेशानी ना भविष्य की चिंता. तेज रफ्तार गाड़ियां, हुड़दंग और दोस्तों के साथ मौज-मस्ती. विशाल खुद को आउटस्टैंडिंग स्टूडेंट बोला करते थे क्योंकि वो हमेशा क्लास के बाहर ही पाए जाते (आउट यानि बाहर स्टैंडिंग मतलब खड़ा). ये सफर है विशाल से अजय देवगन बनने का.

लोग करते थे बुराई

अजय देवगन हमेशा कहते रहे कि मैं एक्टिंग नहीं करुंगा लेकिन नियति के चक्रव्यूह में वो फंसते चले गए. अजय देवगन जब डेब्यू करने वाले थे उस वक्त सलमान खान,आमिर खान, शाहरुख खान और गोविंदा का दौर हुआ करता था. एक इंटरव्यू के दौरान खुद अजय देवगन कहते हैं कि सामने भले कोई नहीं कहता लेकिन पीठ पीछे कहते कि देखो ये कैसा दिखता है.

पिता से सीखते थे

10-11 साल की उम्र में ही अजय देवगन को फिल्में बनाने का बुखार चढ़ गया था. वो अपने पिता से सीखा करते. उनके पिता इंडस्ट्री के टॉप मोस्ट एक्शन डायरेक्टर थे. उनका दिमाग टेक्निकल पार्ट में ज्यादा चलता. वैसे उनके विशाल से अजय बनने का किस्सा भी काफी दिलचस्प है. दरअसल जब उन्हें लॉन्च किया जा रहा था तब तीन और नए चेहरे लॉन्च हो रहे थे ऐसे में इंडस्ट्री में विशाल नाम से कोई कनफ्यूजन ना हो अजय देवगन ने अपना नाम खुद ही अजय रख लिया.

आज भी तब्बू से है दोस्ती

तब्बू आज भी अजय देवगन को वीडी बुलाती हैं यानि विशाल देवगन. वो कहती हैं कि मैं उन्हें कभी अजय बुला ही नहीं पाती. कॉलेज के साथ-साथ अजय देवगन असिस्टेंट डायरेक्टर थे वो शेखर कपूर के अंडर काम किया करते थे. 90 के दशक में 'फूल और कांटे' बनने जा रही थी. इस फिल्म में पहले अक्षय कुमार को लिया गया था लेकिन अक्षय को किसी बड़े बैनर ने ऑफर दिया तो वो पीछे हट गए. फिल्म कुक्कू कोहली की थी. कुक्कू कोहली वीरू देवगन के दोस्त थे. फिर क्या हैरान परेशान कुक्कू कोहली वीरु देवगन से मिलने उनके ऑफिस गए. ऐसे में दीवार पर टंगी एक काउब्वॉय हैट पहने लड़के की तस्वीर पर नजर पड़ी. तस्वीर देख कुक्कू ने अजय की आंखों में गहराई माप ली. जो कोई नहीं देख पाया वो उन्होंने देख लिया.

कुक्कू जी का प्रस्ताव

फिर क्या एक दिन अजय जब कॉलेज से घर पहुंचे तो कुक्कू जी ने देखते ही कहा कि मैं एक फिल्म कर रहा हूं और उसमें तू हीरो है. अजय देवगन भी बोले कि मैं तो अभी 18 साल का हूं और अभी रेडी नहीं हूं. कुक्कू ने सीधे कहा कि हमने सोच लिया है और तू कर रहा है. फिर क्या एक महीने के भीतर फिल्म की शूटिंग शुरू हो गई और अजय ने एक्टिंग में कदम रख लिए. कुक्कू कोहली को कई लोगों ने कहा कि वो किसे कास्ट कर रहे हैं लेकिन कुक्कू ने किसी की नहीं सुनी और ना ही अजय देवगन ने. बस एक आम से दिखने वाला इंसान आज बॉलीवुड इंडस्ट्री का चमकता सितारा है.

ये भी पढ़ें- इस 'बिग बॉस' कंटेस्टेंट को कर रहे थे सलमान खान डेट! सालों बाद हुआ खुलासा 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़