जिस MLC ने प्रियंका को फ्लाइट में कहा- आपकी कुर्सी खतरे में है... BJP ने उन्हें रायबरेली से टिकट दिया!

Who is Dinesh Pratap Singh: दिनेश प्रताप सिंह पहले कांग्रेस में रहे हैं. वे 2018 में भी भाजपा में शामिल हुए थे. इसके बाद उन्होंने 2019 में सोनिया गांधी के खिलाफ चुनाव भी लड़ा. 

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : May 2, 2024, 06:15 PM IST
  • दिनेश प्रताप 2010 में MLC बने
  • 2019 में भी लड़ा लोकसभा चुनाव
जिस MLC ने प्रियंका को फ्लाइट में कहा- आपकी कुर्सी खतरे में है... BJP ने उन्हें रायबरेली से टिकट दिया!

नई दिल्ली: Who is Dinesh Pratap Singh: भाजपा ने रायबरेली में कांग्रेस से पहले अपने प्रत्याशी का ऐलान कर दिया है. भाजपा ने रायबरेली (Raebareli) लोकसभा सीट पर दिनेश प्रताप सिंह को अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है. दिनेश प्रताप सिंह वर्तमान में MLC हैं और यूपी सरकार में कृषि विपणन और उद्यान मंत्री हैं. दिनेश प्रताप ने 2019 का लोकसभा चुनाव भी रायबरेली सीट से लड़ा था. हालांकि, वे सोनिया गांधी से चुनाव हार गए थे. 

जब फ्लाइट में मिले प्रियंका गांधी और दिनेश प्रताप सिंह
ऐसी चर्चा है कि रायबरेली सीट से प्रियंका गांधी कांग्रेस की प्रत्याशी हो सकती हैं. हालांकि, खबर लिखने तक कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान किया था. प्रियंका और दिनेश प्रताप सिंह का एक दिलचस्प किस्सा है. साल 2021 की अक्टूबर में दिनेश प्रताप सिंह और प्रियंका गांधी एक ही फ्लाइट में सवार थे. ये फ्लाइट दिल्ली से लखनऊ जा रही थी. यहां दोनों के बीच नोंकझोंक हो गई थी. प्रियंका गांधी ने दिनेश से कहा था कि आप मेरी सीट नहीं ले पाओगे, इसका जवाब देते हुए दिनेश प्रताप सिंह ने कहा- आपकी कुर्सी खतरे में है, क्या यही कम नहीं है.

दिनेश सिंह ने फेसबुक पर लिखा था किस्सा
ये पूरा किस्सा दिनेश प्रताप सिंह ने अपनी फेसबुक पर लिखा था. उन्होंने लिखा, 'मैं फ्लाइट की एग्जिट रो वाली 19C सीट पर बैठा था. मेरे बगल की सीट पर एक बुजुर्ग बैठे थे. उसी रो की D,E,F सीट भी खाली थीं. मैं बुजुर्ग व्यक्ति को राहत देने के मकसद से 19D सीट पर जाकर बैठ गया. तभी वहां प्रियंका गांधी वाड्रा आ गईं, वे मुझसे बोलीं- ये सीट मेरी है. मैंने उनको देखकर प्रणाम किया और अपनी सीट पर जाने लगी. इस दौरान उन्होंने गुस्से में मुझसे कहा- आप इतनी जल्दी मेरी सीट नहीं ले पाओगे. मैंने कहा- आपकी सीट खतरे में है, यही कम है क्या. उन्होंने आगे लिखा कि रायबरेली की जनता ने दिनेश प्रताप से खुश होकर आपसे रायबरेली की सीट छीन ली थी. लेकिन सोनिया गांधी ने ये सीट कैसे जीती यह आपके परिवार के कलेजे में छुपा है. मुझे आंखें दिखाकर रायबरेली से सांसद नहीं बन पाएंगी. दिनेश सिंह अब आपसे डरने वाला नहीं है.

पहले कांग्रेस में थे दिनेश प्रताप सिंह
बता दें कि दिनेश प्रताप सिंह पहले कांग्रेस में भी रह चुके हैं. दिनेश प्रताप सिंह पहली बार साल 2010 में MLC बने थे. साल 2016 में वे फिर से विधान परिषद के सदस्य बने. इसके बाद 2018 में दिनेश कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हो गए. 

2019 में इतने वोटों से हारे
2019 में दिनेश प्रताप सिंह को भाजपा ने रायबरेली सीट पर सोनिया गांधी के सामने चुनाव लड़वाया था. सोनिया गांधी को 5.34 लाख वोट मिले थे. जबकि दिनेश प्रताप सिंह को 3.67 लाख वोट मिले. सोनिया ने दिनेश को 1.67 लाख वोटों से चुनाव हराया था.

ये भी पढ़ें- Amethi Lok Sabha Election: जब अमेठी से हारे संजय गांधी, देश ने माना इस नौजवान नेता के चुनावी मैनेजेमेंट का लोहा!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़