Uttarakhand Election Result 2022: बीजेपी को प्रचंड जीत की ओर ले जा रहे सीएम धामी को खटीमा से पीछे करने वाले भुवन कापड़ी कौन?

 Uttarakhand Election Result 2022: भले ही उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी बीजेपी को प्रचंड बहुमत की ओर ले जा रहे हैं, लेकिन वह खुद अपनी खटीमा विधानसभा सीट से पीछे चल रहे हैं. इस सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी भुवन चंद कापड़ी आगे चल रहे हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 10, 2022, 02:03 PM IST
  • खटीमा सीट पर सीएम धामी पीछे
  • कांग्रेस प्रत्याशी भुवन कापड़ी आगे

ट्रेंडिंग तस्वीरें

Uttarakhand Election Result 2022: बीजेपी को प्रचंड जीत की ओर ले जा रहे सीएम धामी को खटीमा से पीछे करने वाले भुवन कापड़ी कौन?

नई दिल्लीः Uttarakhand Election Result 2022: भले ही उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी बीजेपी को प्रचंड बहुमत की ओर ले जा रहे हैं, लेकिन वह खुद अपनी खटीमा विधानसभा सीट से पीछे चल रहे हैं. इस सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी भुवन चंद कापड़ी आगे चल रहे हैं. अब तक खटीमा सीट पर 45,584 वोटों की गिनती हो चुकी है. अब तक भुवन चंद कापड़ी को 24,060 वोट मिले हैं, जबकि पुष्कर सिंह धामी के खाते में 19,979 मत आए हैं. यानी कांग्रेस प्रत्याशी भुवन कापड़ी ने सीएम धामी पर 4,081 वोटों की बढ़त बनाई है. 

राज्य में कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष हैं भुवन कापड़ी
भुवन चंद कापड़ी युवा नेता हैं और राज्य में कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष हैं. युवाओं के बीच लोकप्रिय भुवन चंद कापड़ी उत्तराखंड यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. वह उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस में जनरल सेक्रेटरी के पद पर भी रह चुके हैं. 

2017 में भी धामी को दी थी कड़ी टक्कर
भुवन कापड़ी ने 2017 के विधानसभा चुनाव के दौरान भी पुष्कर सिंह धामी को कड़ी टक्कर दी थी. तब कापड़ी महज 2709 वोट से हारे थे. भुवन कापड़ी को 26,830 वोट मिले थे, जबकि पुष्कर सिंह धामी को 29,539 वोट हासिल हुए थे. 

किसान आंदोलन का था असर
खटीमा विधानसभा सीट ऊधम सिंह नगर जिले में आती है. यहां किसान आंदोलन का काफी असर था. हालांकि, कृषि कानूनों की वापसी के बाद माना जा रहा था किसानों की नाराजगी खत्म हो जाएगी. इस सीट से पुष्कर सिंह धामी ने 2012 में भी चुनाव जीता था. तब उन्होंने कांग्रेस के दवेंद्र चंद को हराया था. धामी की नजर इस सीट पर जीतकर हैट्रिक लगाने की रही. 

इस सीट के समीकरण की बात करें तो इस सीट पर मुस्लिम और सिख मतदाताओं की ठीक-ठाक तादाद है. वहीं यहां थारू जनजाति और पिथौरागढ़, चंपावत, लोहाघाट से पलायन करके आए लोग भी रहते हैं.  

यह भी पढ़िएः Uttarakhand Election 2022: कौन हैं मोहन सिंह बिष्ट, जो लालकुआं में हरीश रावत को दे रहे पटखनी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़