UP Nikay Chunav Reservation List 2023: यूपी निकाय चुनाव के लिए रिजर्वेशन की लिस्‍ट जारी, यहां देखें पूरी सूची

उत्तर प्रदेश सरकार ने ओबीसी और एससी आरक्षण के साथ महापौर चुनाव के लिए मसौदा अधिसूचना जारी की. इस रिपोर्ट में आप जिले वार नगर पालिका आरक्षण की पूरी सूची देख सकते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 30, 2023, 09:25 PM IST
  • यूपी नगर पालिका अध्‍यक्ष पद के रिजर्वेशन की लिस्‍ट जारी
  • यहां देखें कौन सी सीट किसके खाते में गई
UP Nikay Chunav Reservation List 2023: यूपी निकाय चुनाव के लिए रिजर्वेशन की लिस्‍ट जारी, यहां देखें पूरी सूची

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश सरकार ने बृहस्पतिवार को नगर निगमों के महापौर, नगर परिषद और नगर पंचायतों के अध्यक्षों के लिए अंतरिम आरक्षण सूची जारी की. उल्लेखनीय है कि राज्य मंत्रिमंडल ने बुधवार को उत्तर प्रदेश नगर निगम अधिनियम और नगर पालिका अधिनियम में संशोधन के लिए एक अध्यादेश को मंजूरी दी थी, जिसे राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने मंजूरी दे दी है.

निकाय चुनाव के लिए आरक्षित सीटों की अंतरिम सूची जारी
नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने बृहस्पतिवार को यहां संवाददाताओं को बताया, 'आरक्षित सीटों के लिए मसौदा अधिसूचना जारी कर दी गई है. सात दिनों के भीतर आरक्षित सीटों की सूची पर आपत्तियां मांगी गई हैं.'

त्रिस्तरीय स्‍थानीय निकाय चुनावों के लिए 17 नगर निगमों के महापौरों, नगर परिषदों और नगर पंचायतों के अध्यक्षों के लिए आरक्षित सीटों की अंतरिम सूची जारी करते हुए, सरकार ने मसौदे पर सात दिनों के भीतर छह अप्रैल तक आपत्ति मांगी है.

महिलाओं के लिए आरक्षित की गई है ये सारी सीटें
मसौदा अधिसूचना (ड्राफ्ट नोटिफिकेशन) के अनुसार, आगरा के महापौर सीट अनुसूचित जाति (महिला), झांसी की सीट अनुसूचित जाति(एससी), शाहजहांपुर और फिरोजाबाद की सीट ओबीसी (महिला), सहारनपुर और मेरठ की सीट ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग), लखनऊ, कानपुर और गाजियाबाद महिलाओं के लिए आरक्षित की गई है.

मंत्री एके शर्मा ने बताया कि वाराणसी, प्रयागराज, अलीगढ़, बरेली, मुरादाबाद, गोरखपुर, अयोध्या, मथुरा-वृंदावन की आठ महापौर सीटें अनारक्षित होंगी.

जानें किस सीट की नगर पालिका किसके लिए आरक्षित
नई सूची के मुताबिक, आगरा की अछनेरा नगर पालिका परिषद को अनुसूचित जाति महिला, एत्‍मादपुर नगर पालिका को पिछड़ा वर्ग, टूंडला नगर पालिका को अनारक्षित, मैनपुर नगर पालिका परिषद को महिला वर्ग के लिए आरक्षित किया गया है. वहीं, शमसाबाद नगर पालिका अध्‍यक्ष पद के लिए पिछड़ा वर्ग, सिरसागंज नगर पालिका अध्‍यक्ष पद अनारक्षित किया गया है. 

आगरा की शिकोहाबाद नगर पालिका महिला के लिए आरक्षित किया गया है. फतेहपुर सीकरी नगर पालिका को पिछड़ा वर्ग महिला, कोसीकला मथुरा नगर पालिका अध्‍यक्ष पद को अनारक्षित रखा गया है. वहीं, आगरा के बाह नगर पालिका को भी अनारक्षित रखा गया है. 

एटा के मारहरा सीट को अनुसूचित जाति महिला, नगर पालिका परिषद हाथरस को अनुसूचित जाति, सिकंदराराऊ हाथरस सीट को अनारक्षित, नगर पालिका परिषद खैर अलीगढ़ को अनारक्षित, सोरों अलीगढ़ सीट को अनारक्षित, जलेसर एटा को पिछड़ा वर्ग महिला, अलीगंज एटा को अनारक्षित नगर पालिका परिषद कासगंज को महिला के लिए आरक्षित किया गया है.

अधिसूचना नगर पालिका परिषद दिनांक 30/03/2023

इसे भी पढ़ें- सात साल में अमर हो जाएगा इंसान! नैनोरोबोट की मदद से होगा ये बड़ा काम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़