Lok Sabha Election 2024: सत्यपाल मलिक भी लड़ सकते हैं चुनाव, देश की सबसे हॉट सीट से हो सकते हैं प्रत्याशी!

Satyapal Malik: पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक वाराणसी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं, उन्हें कांग्रेस यहां से टिकट दे सकती है. मलिक ने आखिरी चुनाव 1996 में सपा की टिकट पर अलीगढ़ से लड़ा था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 4, 2024, 10:51 AM IST
  • वाराणसी से मिल सकती हैं कांग्रेस की टिकट
  • पीएम के आलोचक रहे हैं सत्यपाल मलिक
Lok Sabha Election 2024: सत्यपाल मलिक भी लड़ सकते हैं चुनाव, देश की सबसे हॉट सीट से हो सकते हैं प्रत्याशी!

नई दिल्ली: Satyapal Malik: लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी चयन को लेकर पार्टियों में मंथन चल रहा है. भाजपा और सपा समेत कुछ दलों ने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान करना भी शुरू कर दिया है. जल्द ही कांग्रेस भी अपनी पहली लिस्ट जारी कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कांग्रेस महाशिवरात्रि के बाद कभी भी पहली लिस्ट जारी कर सकती है. दावा है कि कांग्रेस पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक को चुनावी मैदान में उतार सकती है.

कहां से लड़ सकते हैं सतपाल मलिक?
दरअसल, उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन है. सपा ने कांग्रेस को 17 सीटों पर लड़ने का ऑफर दिया था, जिस पर सहमति बन बन चुकी है. वाराणसी सीट कांग्रेस के खाते में गई है. भाजपा ने यहां फिर से पीएम नरेंद्र मोदी को प्रत्याशी बनाया है. चर्चा है कि कांग्रेस यहां से पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक को टिकट दे सकती है. 

1996 में लड़ा था आखिरी चुनाव
बता दें कि मलिक ने आखिरी चुनाव 1996 में सपा की टिकट पर लड़ा था. वे यूपी की अलीगढ़ सीट से सपा के लोकसभा उम्मीदवार थे. उन्हें करीब 40 हजार वोट आए. वे चौथे नंबर पर रहे थे. यदि मलिक 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ते हैं, तो चुनावी राजनीति में 28 साल बाद उनकी वापसी होगी. 

2004 में कांग्रेस नेजीती थी वाराणसी सीट
वाराणसी लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने आखिरी बार 2004 में जीत दर्ज की थी. यहां पर राजेश मिश्रा सांसद चुने गए थे. इसके बाद इस सीट का परिसीमन हुआ और यह भाजपा का गढ़ बन गई. 2009 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के दिग्गज नेता मुरली मनोहर जोशी यहां से सांसद रहे. इसके बाद 2014 और 2019 में नरेंद्र मोदी ने इस सीट पर जीत दर्ज की. पूर्व सांसद राजेश मिश्रा ने इस बार वाराणसी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है. इस सीट पर यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय राय का नाम भी चर्चा में हैं.  

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Chunav 2024: कब आ सकती है BJP की दूसरी लिस्ट, जानें किन सांसदों के टिकट पर खतरा?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़