Rajasthan Election 2023: किसी ने शाह के फोन का रखा मान, तो किसी ने मानी गहलोत की बात, अब बचे इतने बागी

Rajasthan Assembly Election 2023: नामांकन वापसी के बाद प्रदेश में कुल 1875 प्रत्याशी मैदान में हैं. सबसे ज्यादा 18 प्रत्याशी झोटवाड़ा में हैं, जबकि सबसे कम 3 प्रत्याशी लालसोट में हैं. पूर्व मंत्री राजपाल सिंह शेखावत ने आखिरी दिन अपना नामांकन वापस ले लिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 10, 2023, 09:52 AM IST
  • 12 बागियों को मना सकी कांग्रेस
  • भाजपा 17 बागियों को मना पाई
Rajasthan Election 2023: किसी ने शाह के फोन का रखा मान, तो किसी ने मानी गहलोत की बात, अब बचे इतने बागी

नई दिल्ली: Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन वापिस लेने की मियाद खत्म हो चुकी है. 9 नवंबर नामांकन वापिस लेने की अंतिम तारीख थी. पार्टियां आखिरी मिनट तक बागी प्रत्याशियों की मान-मनोवल करती रहीं. नतीजा ये रहा कि भाजपा और कांग्रेस के कई दिग्गजों ने नामांकन पर्चा उठा लिया है. नामांकन वापसी के बाद प्रदेश में कुल 1875 प्रत्याशी मैदान में हैं. सबसे ज्यादा 18 प्रत्याशी झोटवाड़ा में हैं, जबकि सबसे कम 3 प्रत्याशी लालसोट में हैं. 

अमित शाह के फोन ने दिखाया कमाल
भाजपा के लिए राहत की खबर यह रही कि राजस्थान भाजपा के दिग्गज नेता और पूर्व मंत्री राजपाल सिंह शेखावत ने आखिरी दिन अपना नामांकन वापस ले लिया है. पार्टी ने यहां से राजपाल सिंह का टिकट काटकर जयपुर ग्रामीण से सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ पर विश्वास जताया है. राजपाल सिंह वसुंधरा राजे के करीबी हैं, उनकी सरकार में यूडीएच मंत्री भी थे. उन्होंने बताया कि उनके पास केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का फोन आया, उनका मान रखते हुए उन्होंने नामांकन वापिस ले लिया. 

गहलोत ने पर्चा उठवाया, भाजपा ने की सेंधमारी
कांग्रेस में भी नामांकन वापिस लेने वालों की बड़ी संख्या है. सूरसागर से कांग्रेस के बागी रामेश्वर दाधीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बात मानते हुए अपना पर्चा उठा लिया. हालांकि, नामांकन वापिस लेने के बाद वे भाजपा में शामिल हो गए. दाधीच को मुख्यमंत्री गहलोत की कार्बन कॉपी भी कहा जाता है, क्योंकि उनका चेहरा सीएम गहलोत से मिलता-जुलता है. 

भाजपा के इन बागियों ने उठाया पर्चा
भाजपा अपने 17 बागियों को मनाने में सफल रही जबकि 22 अभी मैदान में हैं. पूर्व मंत्री राजपाल सिंह शेखावत के अलावा, भरतपुर से गिरधारी तिवारी, सिविल लाइंस से रणजीत सोडाला, अजमेर उत्तर से सुभाष खंडेलवाल और सुमेरपुर से मदन राठौड़ समेत कई बागियों ने अपना नाम खींच लिया है. 

कांग्रेस इन बागियों ने उठाया पर्चा
कांग्रेस 12 बागियों को मना सकी और 22 बागी मैदान में हैं. कांग्रेस के बागी रामेश्वर दाधीच के अलावा, अजमेर दक्षिण से हेमंत भाटी, मसूदा से ब्रह्मदेव कुमावत,फलोदी से कुंभसिंह, सूरतगढ़ से बलराम वर्मा, टोंक से मोहसिन रशीद, बड़ी सादड़ी से प्रकाश चौधरी,झालरापाटन से शैलेंद्र यादव और पिलानी से अनुराग जोया ने अपना नामाकंन वापिस ले लिया है. 

ये भी पढ़ें- संबित पात्रा से 'ट्रिलियन में कितने जीरो' पूछने वाले प्रोफेसर कहां से लड़ रहे चुनाव, जानें सीट का समीकरण

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़