राहुल गांधी के साथ खड़ा है विपक्ष, क्या 2024 की लड़ाई में हथियार साबित होगी ये एकजुटता?

राहुल गांधी की सांसदी जाने के बाद से पूरा विपक्ष कांग्रेस के साथ खड़ा है. ऐसा दावा किया जा रहा है कि एकता की राह की पहली बाधा पार हो गई है. तो क्या अब 2024 की लड़ाई में भाजपा के खिलाफ ये एकजुटता अहम हथियार साबित होगा?

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 26, 2023, 05:54 PM IST
  • विपक्षी एकता की राह की पहली बाधा हो गई पार?
  • क्या राहुल के लिए कांग्रेस के साथ खड़ा पूरा विपक्ष?
राहुल गांधी के साथ खड़ा है विपक्ष, क्या 2024 की लड़ाई में हथियार साबित होगी ये एकजुटता?

नई दिल्ली: राहुल गांधी को संसद से अयोग्य करार दिए जाने के बाद विपक्ष ने एकता की पहली परीक्षा पास कर ली है. अब तक कांग्रेस से दूरी बनाकर चलने वाली बीआरएस, टीएमसी व आप ने भी इस मामले में राहुल को समर्थन दिया है. राहुल गांधी ने विपक्ष को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि यह सरकार से लड़ने के लिए एक हथियार साबित होगा.

जयराम रमेश ने विपक्ष की एकता का किया दावा
कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, आज यह नोट किया गया कि कई विपक्षी दलों ने राहुल गांधी को अयोग्य घोषित करने के लिए सरकार द्वारा की गई एकतरफा कार्रवाई की निंदा की है. हम सभी विपक्षी नेताओं के इस बयान का स्वागत करते हैं और हां, एक आम सहमति है कि अब हमें व्यवस्थित तरीके से विपक्षी एकता बनाने का काम करना चाहिए.

उन्होंने कहा कि विपक्ष के नेता, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे हर दिन लोकसभा और राज्यसभा के नेताओं से मिलते रहे हैं, जब संसद का सत्र चल रहा होता है. इसलिए, हम संसद में समन्वय कर रहे हैं, अब समन्वय संसद के बाहर होना चाहिए और यह भी बहुत खुशी की बात है कि कुछ दल, जो संसद में इस सदन के समन्वय का हिस्सा नहीं थे, ने भी अब इस कार्रवाई की निंदा करते हुए सार्वजनिक बयान जारी किए हैं.

ममता से लेकर केजरीवाल तक राहुल गांधी के साथ!
अप्रत्याशित हलकों से समर्थन कांग्रेस के लिए एक आश्चर्य के रूप में आया है, विशेष रूप से ममता बनर्जी, अरविंद केजरीवाल और के चंद्रशेखर राव से. आम आदमी पार्टी के मुखिया और दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि यह राहुल गांधी या कांग्रेस की लड़ाई नहीं है, बल्कि यह देश को एक तानाशाह और कम पढ़े-लिखे व्यक्ति से बचाने की लड़ाई है. आज जो हो रहा है वह बहुत खतरनाक है, वे वन नेशन वन पार्टी का माहौल बनाना चाहते हैं.

बीआरएस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने कहा, भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में आज का दिन काला दिवस है. राहुल गांधी की संसद से अयोग्यता नरेंद्र मोदी के अहंकार और तानाशाही की पराकाष्ठा है. उन्होंने कहा, यह बेहद निंदनीय है कि मोदी सरकार संवैधानिक संस्थानों और अपनी नापाक गतिविधियों के लिए संसद का भी दुरुपयोग कर रही है. लेकिन कांग्रेस को विपक्षी एकता की गति को बनाए रखना है और व्यवस्थित तरीके से राजनीतिक दलों के नेताओं तक पहुंचना है.

सीताराम येचुरी ने ट्वीट कर कार्रवाई की निंदा की
माकपा नेता सीताराम येचुरी ने एक ट्वीट में कहा, यह निंदनीय है कि भाजपा अब विपक्षी नेताओं को निशाना बनाने और उन्हें अयोग्य ठहराने के लिए आपराधिक मानहानि के रास्ते का इस्तेमाल कर रही है, जैसा कि राहुल गांधी के साथ किया गया है. यह विपक्ष के खिलाफ ईडी/सीबीआई के घोर दुरुपयोग के ऊपर आता है. इस तरह के सत्तावादी हमलों का विरोध करें और उन्हें हराएं.

लेकिन विपक्ष के बयानों से काम नहीं चलेगा, क्योंकि अतीत में कांग्रेस ने भाजपा में गोवा की जीत के लिए टीएमसी और आप पर और भाजपा की गुजरात जीत के लिए आप पर आरोप लगाया था.

इसे भी पढ़ें- कांग्रेस का साथ चाहते हैं अखिलेश यादव? 2024 में बीजेपी के खिलाफ बना रहे हैं ये रणनीति

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़