होली के दिन मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे माणिक साहा, जानें कौन-कौन होगा शामिल

माणिक साहा बुधवार को त्रिपुरा के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. उनके शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे.

Written by - Ayush Sinha | Last Updated : Mar 7, 2023, 10:48 PM IST
  • बुधवार को त्रिपुरा के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे माणिक साहा
  • नड्डा और शाह के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी होंगे शामिल
होली के दिन मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे माणिक साहा, जानें कौन-कौन होगा शामिल

नई दिल्ली: त्रिपुरा में माणिक साहा (Manik Saha) की अगुवाई वाली मंत्रिपरिषद यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की उपस्थिति में बुधवार को पद और गोपनीयता की शपथ लेगी. एक वरिष्ठ भाजपा नेता (BJP Leader) ने यह जानकारी दी.

माणिक साहा के शपथ ग्रहण में शामिल होंगे पीएम मोदी
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा भाजपा नीत सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए पहले ही त्रिपुरा पहुंच चुके हैं. भाजपा की त्रिपुरा इकाई के मुख्य प्रवक्ता सुब्रत चक्रवर्ती ने कहा, 'माणिक साहा विवेकानंद मैदान में राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में दूसरी बार शपथ लेंगे. प्रधानमंत्री मोदी इस कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे.'

मोदी के गुवाहाटी से यहां बुधवार को सुबह 10 बजकर 35 मिनट पर पहुंचने का कार्यक्रम है. चक्रवर्ती ने कहा, 'बीते तीन दशकों में यह पहली बार है कि त्रिपुरा में किसी गैर वाम सरकार ने सत्ता में वापसी की है. हमें उम्मीद है कि दूसरी बार सत्ता में आई भाजपा सरकार जनता की आकांक्षाओं को पूरा करेगी.'

त्रिपुरा में भाजपा ने 32 सीट पर दर्ज की है जीत
वर्ष 1988 में कांग्रेस-टीयूजेएस ने वाम दल को परास्त करके त्रिपुरा में सरकार बनाई थी, लेकिन यह गठबंधन वर्ष 1993 में वाम दल से हार गया. साठ सदस्यीय त्रिपुरा विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 32 सीट पर जीत दर्ज की है, जबकि इसकी सहयोगी इंडिजेनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) को एक सीट मिली है.

60 सीटों पर कुल 259 उम्मीदवारों ने आजमाई थी किस्मत
बता दें, त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में 81.1 फीसदी मतदान हुआ था. 60 विधानसभा सीटों के लिए अलग-अलग पार्टियों से कुल 259 उम्मीदवारों ने अपनी किस्मत आजमाई थी. बीजेपी और आईपीएफटी ने मिलकर चुनाव में ताल ठोका.. बीजेपी ने 55 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतरे, वहीं सहयोगी पार्टी आईपीएफटी ने 5 सीटों पर चुनाव लड़ा था.

सीटों पर कांग्रेस-लेफ्ट के बीच हुए समझौते के अनुसार कांग्रेस ने 13 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे, जबकि वाम मोर्चा ने 43 सीटों पर प्रत्याशी उतारे. कांग्रेस और लेफ्ट ने एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार को समर्थन दिया था. प्रद्योत बिक्रम की नई पार्टी टिपरा मोथा त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में पहली बार अपनी किस्मत आजमाई. त्रिपुरा की 60 सीटों में से टिपरा मोथा मे 42 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे, वहीं ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी ने 28 सीटों पर चुनाव लड़ा था.

इसे भी पढ़ें- PFI को टेरर फंडिंग करने वाले हवाला नेटवर्क का भंडाफोड़, एनआईए ने इन 5 सदस्यों को दबोचा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़