Loksabha Election: झारखंड में बीजेपी 13 और आजसू एक सीट पर लड़ेगी चुनाव, जानें रणनीति

भाजपा ने गिरिडीह को अपनी गठबंधन सहयोगी आजसू पार्टी के लिए छोड़कर 13 सीटों पर पहले ही उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 28, 2024, 08:00 PM IST
  • जानें क्या है प्लानिंग
  • बीजेपी ने बताई रणनीति
Loksabha Election: झारखंड में बीजेपी 13 और आजसू एक सीट पर लड़ेगी चुनाव, जानें रणनीति

नई दिल्लीः आगामी लोकसभा चुनाव के लिए झारंखड में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) के बीच सीटों का तालमेल हो गया है. भाजपा जहां राज्य की 13 सीट पर चुनाव लड़ेगी वहीं आजसू एक सीट पर अपना प्रत्याशी उतारेगी. 

भाजपा महासचिव अरुण सिंह ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘भारतीय जनता पार्टी ने झारखंड की जनता के हित में भाजपा एवं आजसू के पुराने एवं नैसर्गिक गठबंधन के तहत इस बार लोकसभा के चुनाव में झारखंड के 13 लोकसभा संसदीय क्षेत्र पर भाजपा के प्रत्याशी तथा एक संसदीय क्षेत्र गिरिडीह में आजसू पार्टी को लड़वाने का निर्णय किया है.’’ 

बीजेपी को हर सीट जीतने का भरोसा
उन्होंने कहा कि यह गठबंधन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘विकसित भारत’ के संकल्प को मजबूत करेगा. उन्होंने कहा, ‘‘झारखंड के सभी 14 में से 14 संसदीय क्षेत्रों पर गठबंधन के उम्मीदवार चुनाव जीतकर 4 जून को 400 के पार लक्ष्य को हासिल करेंगे.’’ भाजपा ने गिरिडीह को अपनी गठबंधन सहयोगी आजसू पार्टी के लिए छोड़कर 13 सीटों पर पहले ही उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. साल 2019 के चुनाव में गिरिडीह से चंद्रप्रकाश चौधरी ने जीत दर्ज की थी. झारखंड में भाजपा और आजसू का गठबंधन है.

2019 में जीती थी 11 सीट
वर्ष 2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा ने 11 सीट हासिल की थीं जबकि आजसू पार्टी, कांग्रेस और झामुमो ने राज्य में एक-एक सीट जीती थी. झारखंड में लोकसभा की 14 सीटों के लिए मतदान 13 मई से चार चरणों में होगा. राज्य में 2.54 करोड़ से अधिक मतदाता हैं, जिनमें 1.29 करोड़ पुरुष, 1.24 करोड़ महिलाएं और 413 ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं. 4 जून को रिजल्ट आएंगे. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़