Assembly by Election 2024: 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी, लोकसभा चुनाव के बाद पहला उपचुनाव

Assembly by Election 2024: सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहे हैं. बिहार में रूपौली, पश्चिम बंगाल में रायगंज, रानाघाट दक्षिण, बगदाह और मानिकतला, तमिलनाडु में विक्रवंदी, मध्य प्रदेश में अमरवाड़ा, उत्तराखंड में बद्रीनाथ और मंगलौर, पंजाब में जालंधर पश्चिम तथा हिमाचल प्रदेश में देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ पर वोटिंग जारी.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jul 10, 2024, 10:51 AM IST
  • तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, पंजाब, बिहार में उपचुनाव
  • 13 जुलाई को होगी मतगणना
Assembly by Election 2024: 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी, लोकसभा चुनाव के बाद पहला उपचुनाव

Assembly by Election 2024: सात राज्यों में 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान बुधवार को शुरू हो गया है. अप्रैल-जून में हुए लोकसभा चुनावों के बाद यह पहला उपचुनाव है. मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ और शाम 6 बजे समाप्त होगा.

बिहार में रूपौली, रायगंज, रानाघाट दक्षिण, बगदाह और मानिकतला (सभी पश्चिम बंगाल में), विक्रवंडी (तमिलनाडु), अमरवाड़ा (मध्य प्रदेश), बद्रीनाथ और मंगलौर (सभी उत्तराखंड में), जालंधर पश्चिम (पंजाब) और देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ (सभी हिमाचल प्रदेश में) में मतदान चल रहा है.

मौजूदा विधायकों की मृत्यु और विभिन्न दलों से इस्तीफों के कारण उपचुनाव की आवश्यकता पड़ी. मतों की गिनती 13 जुलाई को होगी. लोकसभा चुनावों में अपने बेहतर प्रदर्शन से उत्साहित INDIA ब्लॉक इस बढ़त का लाभ उठाने की कोशिश कर रही है और एनडीए को टक्कर देकी नजर आएगी.

पश्चिम बंगाल उपचुनाव
पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ टीएमसी और बीजेपी के लिए हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में उनके प्रदर्शन के बाद बहुत कुछ दांव पर लगा हुआ है. टीएमसी अपनी बढ़त को और बढ़ाना चाहती है, जबकि बीजेपी रायगंज, रानाघाट दक्षिण और बागदा में अपनी जीत का फायदा उठाना चाहती है, हालांकि बाद में बीजेपी के कई विधायक टीएमसी में शामिल हो गए हैं.

हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखू का अनुमान
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मंगलवार को कहा कि कांग्रेस को उम्मीद है कि 68 सदस्यीय विधानसभा में उसकी सीटों की संख्या 38 से बढ़कर 41 हो जाएगी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़