भाजपा ने हिमाचल चुनाव के लिए जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, यहां से चुनाव लड़ेंगे CM जयराम

बीजेपी ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सिराज विधानसभा क्षेत्र से एक बार फिर चुनाव लड़ेंगे. पूर्व केंद्रीय मंत्री सुख राम के बेटे अनिल शर्मा को भाजपा ने मंडी से उम्मीदवार बनाया है. भाजपा ने इस बार के चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल को टिकट नहीं दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 19, 2022, 12:20 PM IST
  • BJP ने चुनाव के लिए जारी की पहली लिस्ट
  • हिमाचल में यहां से चुनाव लड़ेंगे CM जयराम
भाजपा ने हिमाचल चुनाव के लिए जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, यहां से चुनाव लड़ेंगे CM जयराम

नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने बुधवार को 62 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. इस लिस्ट में राज्य के वर्तमान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का नाम भी शामिल है. जबकि भाजपा ने कई विधायकों के टिकट काटे भी हैं. इनमें प्रेम कुमार धूमल का नाम भी शामिल है. 

जयराम ठाकुर यहां से लड़ेंगे चुनाव

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सिराज विधानसभा क्षेत्र से एक बार फिर चुनाव लड़ेंगे. पूर्व केंद्रीय मंत्री सुख राम के बेटे अनिल शर्मा को भाजपा ने मंडी से उम्मीदवार बनाया है. आज जारी 62 उम्मीदवारों की सूची में पांच महिलाओं को भी टिकट दिया गया है. पार्टी ने कुछ मौजूदा विधायकों के टिकट भी काटे हैं. 

62 सीटों के लिए हुआ नामों का ऐलान

भाजपा नेताओं ने बताया कि अगले दो दिनों के भीतर भाजपा शेष बची छह सीटों पर भी उम्मीदवारों के नामों का एलान कर देगी. हिमाचल प्रदेश विधानसभा में 68 सीटें हैं.पार्टी ने कैबिनेट मंत्री समेत 11 मौजूदा विधायकों को हटाया है और दो मंत्रियों सुरेश भारद्वाज तथा राकेश पठानिया की सीटों में बदलाव किया है. भारद्वाज राज्य में एक वरिष्ठ भाजपा नेता हैं और शिमला शहरी निर्वाचन क्षेत्र से मौजूदा विधायक हैं. उन्हें कसुम्पटी से चुनाव मैदान में उतारा गया है जबकि नूरपुर से विधायक पठानिया को पड़ोसी फतेहपुर से टिकट दिया गया है.

पूर्व सीएम प्रेम कुमार को नहीं मिला टिकट

भाजपा ने इस बार के चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल को टिकट नहीं दिया है. पार्टी ने उनकी जगह सुजानपुर सीट से कैप्टन (सेवानिवृत्त) रणजीत सिंह को उम्मीदवार बनाया है. पिछले विधानसभा चुनाव में धूमल को इस सीट पर कांग्रेस के कद्दावर नेता माने जाने वाले राजेन्द्र राणा ने पराजित किया था. धूमल की हार के बाद भाजपा ने जयराम ठाकुर को मुख्यमंत्री बनाने का फैसला किया था. पार्टी सूत्रों ने कहा कि 78 वर्षीय धूमल ने पार्टी नेतृत्व को चुनाव नहीं लड़ने की अपनी अनिच्छा से अवगत कराया था. धूमल के बेटे अनुराग ठाकुर केंद्रीय मंत्री हैं. भाजपा ने इससे पहले हुए कुछ चुनावों में 75 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को चुनाव मैदान में उतारने से परहेज किया था.

इस दिन होने हैं चुनाव

हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को विधानसभा चुनाव होने हैं. मतगणना आठ दिसंबर को होगी. राज्य विधानसभा में, भाजपा के अभी 43 जबकि कांग्रेस के 22 सदस्य हैं. सदन में दो निर्दलीय सदस्य और माकपा का एक सदस्य है. राज्य में भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला होने की संभावना है. आम आदमी पार्टी (आप) भी यहां अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए प्रयासरत है. 

यह भी पढ़ें: कौन था कांग्रेस का वो आखिरी अध्यक्ष? जिसका गांधी परिवार से नहीं था नाता

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़