Rajya Sabha: BJP ने अशोक चव्हाण और जेपी नड्डा को बनाया राज्यसभा उम्मीदवार, लिस्ट में और कौन-कौन?

BJP Candidate List: महाराष्ट्र के पूर्व सीएम अशोक चव्हाण को भाजपा ने राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है. हाल ही में वो कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए थे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 14, 2024, 03:18 PM IST
  • जेपी नड्डा गुजरात से उम्मीदवार
  • बीजेपी प्रत्याशियों की तीसरी लिस्ट
Rajya Sabha: BJP ने अशोक चव्हाण और जेपी नड्डा को बनाया राज्यसभा उम्मीदवार, लिस्ट में और कौन-कौन?

नई दिल्ली: BJP Candidate List: महाराष्ट्र में भाजपा ने राज्यसभा के उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. हाल ही में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए अशोक चव्हाण (Ashok Chavan) को महाराष्ट्र से राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है. जबकि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) को गुजरात से राज्यसभा प्रत्याशी बनाया गया है. 

गुजरात से ये हैं राज्यसभा उम्मीदवार
गुजरात से भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष, गोविंद भाई ढोलकिया, मयंकभाई नायक और डॉ. जशवंतसिंह सलाम सिंह परमार को पार्टी ने राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है. 

महाराष्ट्र कौन तीन उम्मीदवार?
जबकि महाराष्ट्र से पार्टी ने एक दिन पहले भाजपा में शामिल हुए पूर्व CM अशोक चव्हाण के अलावा, मेधा कुलकर्णी और डॉ. अजीत गोपछड़े को राज्यसभा का टिकट दिया है. 

कौन हैं अशोक चव्हाण?
अशोक चव्हाण महाराष्ट्र कांग्रेस के बड़े नेता रहे हैं. वो राज्य के मुख्यमंत्री भी रहे हैं. अशोक चव्हाण के पिता शंकरराव चव्हाण भी दो बार महाराष्ट्र के सीएम रहे हैं. राजीव गांधी की सरकार में शंकरराव देश के वित्त मंत्री भी रहे हैं. नांदेड़ इलाके में अशोक चव्हाण का प्रभाव माना जाता है. माना जा रहा है कि चव्हाण ने कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले से नाराजगी के चलते कांग्रेस छोड़ी है. कांग्रेस चाहती थी कि चव्हाण लोकसभा चुनाव लड़ें लेकिन उन्होंने इसके लिए भी मना कर दिया था.   

ये भी पढ़ें- Rajya Sabha: कांग्रेस ने राज्यसभा उम्मीदवारों का ऐलान किया, लिस्ट में सोनिया गांधी समेत 4 नाम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़