एक हो सकते हैं BJP और BJD, 15 सालों बाद होगा बड़ा खेल! विपक्षी INDIA गठबंधन को लगेगा झटका?

BJP-BJD Alliance? BJD के साथ गठबंधन की संभावना के बीच ओडिशा बीजेपी नेताओं ने गृह मंत्री अमित शाह, और भाजपा के चीफ जेपी नड्डा से मुलाकात की. भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने बीते दिन शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात की थी और आगे की रणनीति पर चर्चा बनाई है. बैठक के बाद BJD ने एक बयान जारी कर कहा कि पार्टी ऐसे फैसले लेगी जो राज्य के लिए फायदेमंद होंगे.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Mar 7, 2024, 01:47 PM IST
  • दोनों पार्टी जल्द कर सकती हैं गठबंधन का ऐलान
  • दोनों तरफ के नेता दे रहे सकारात्मक ब्यान
एक हो सकते हैं BJP और BJD, 15 सालों बाद होगा बड़ा खेल! विपक्षी INDIA गठबंधन को लगेगा झटका?

BJP-BJD Alliance? देश में लोकसभा चुनाव नजदीक है. ऐसे में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की ताकत और बढ़ती नजर आ रही है. खबर है कि भाजपा और नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली बीजू जनता दल (BJD) 15 साल बाद एक बार फिर हाथ मिलाने को तैयार हैं. बता दें कि 2009 में सीट-बंटवारे समझौते पर दोनों में मतभेद हुए थे.

अब अगर दोनों एक हो जाते हैं तो यह कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया ब्लॉक के लिए एक और बड़ा झटका होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि बीजेपी और बीजेडी के एक साथ आने से ओडिशा में एक मजबूत गठबंधन बनेगा. बता दें कि राज्य में 147 विधानसभा सीटें और 21 लोकसभा सीटें हैं.

BJD के साथ गठबंधन की संभावना के बीच ओडिशा बीजेपी नेताओं ने गृह मंत्री अमित शाह, और भाजपा के चीफ जेपी नड्डा से मुलाकात की. भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने बीते दिन शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात की थी और आगे की रणनीति पर चर्चा बनाई है. वहीं, बैठक के बाद BJD ने एक बयान जारी कर कहा कि पार्टी ऐसे फैसले लेगी जो राज्य के लिए फायदेमंद होंगे.

बीजेपी से मुलाकात के बाद बीजेडी का बयान
बीजेडी ने कहा कि आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनावों की रणनीति को लेकर बीजेडी अध्यक्ष और ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक के नेतृत्व में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ व्यापक चर्चा हुई. BJD ने कहा, 'बैठक में यह संकल्प लिया गया कि बीजद ओडिशा और राज्य के लोगों के हितों में सब कुछ करेगी.' बताया गया कि 2036 तक, ओडिशा अपने राज्य के गठन के 100 साल पूरे कर लेगा और बीजद और सीएम को इस समय कई बड़े काम पूरे करने हैं.

बीजद उपाध्यक्ष देबी प्रसाद मिश्रा ने कहा कि जो भी निर्णय लिया जाएगा वह ओडिशा के विकास के लिए अनुकूल होगा. उन्होंने कहा कि पार्टी अध्यक्ष नवीन पटनायक ने कई प्लान हैं क्योंकि ओडिशा 12 साल बाद राज्य के 100 साल पूरे होने का जश्न मनाएगा. ओडिशा से बीजेपी सांसद जुएल ओराम ने कहा कि 21 लोकसभा और 147 विधानसभा सीटों समेत सभी सीटों पर चर्चा हुई है.

संभावित बीजेपी-बीजेडी सीट-बंटवारे का सौदा
चूंकि दोनों पुराने दोस्त 15 साल बाद एक साथ आ रहे हैं, बताया गया कि भाजपा और बीजद विधानसभा और लोकसभा चुनावों के लिए रिवर्स सीट-बंटवारे समझौते पर सहमत हो गए हैं. जहां विधानसभा चुनावों में बीजद बड़े भाई की भूमिका निभाएगी, वहीं लोकसभा में भाजपा की बड़ी हिस्सेदारी होगी. राज्य के 21 संसदीय क्षेत्रों में से भाजपा 12-14 सीटों पर जबकि बीजद 7-9 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. दूसरी ओर, अगर डील फाइनल हो जाती है तो 147 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी करीब 40-50 सीटों पर और बीजेडी करीब 100 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है.

2019 चुनाव परिणाम
2019 के लोकसभा चुनावों में, बीजू जनता दल (बीजेडी) ने 12 सीटें जीतीं, भाजपा को 8 सीटें मिलीं और कांग्रेस को सिर्फ एक सीट मिली. विधानसभा चुनावों में, बीजद ने राज्य में 113 सीटों पर जीत दर्ज की, जबकि भाजपा 23 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही, उसके बाद कांग्रेस 9 सीटों के साथ अगले स्थान पर रही.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़