नगालैंड में क्या रही बीजेपी की जीत की वजह? जानें पीएम मोदी की एक्ट ईस्ट पॉलिसी

भाजपा ने दावा किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक्ट ईस्ट नीति, शांति व विकास केंद्रित अभियान नगालैंड (Nagaland) में जीत का कारण है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 3, 2023, 01:05 PM IST
  • नगालैंड में भाजपा की जीत की वजह जानिए
  • पीएम मोदी की इस नीति को दिया गया श्रेय
नगालैंड में क्या रही बीजेपी की जीत की वजह? जानें पीएम मोदी की एक्ट ईस्ट पॉलिसी

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शुक्रवार को नगालैंड (Nagaland) में अपने गठबंधन की जीत का श्रेय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) की ‘एक्ट ईस्ट’ नीति और पूर्वोत्तर राज्य में शांति एवं विकास केंद्रित पार्टी के प्रचार अभियान को दिया.

पीएम मोदी की नीति को बताया जीत की असल वजह
नगालैंड के लिए भाजपा के प्रभारी और पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता नलिन कोहली ने कहा, 'नगालैंड के मतदाताओं ने पार्टी को उसके सकारात्मक एजेंडे और केंद्र में प्रधानमंत्री मोदी और राज्य में मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो की ‘डबल इंजन’ सरकार द्वारा किए गए अच्छे काम के लिए पुरस्कृत किया है.'

उन्होंने कहा कि मोदी ने अपने कार्यकाल में 51 बार पूर्वोत्तर क्षेत्र का दौरा किया है और उनकी सरकार के मंत्री 400 से अधिक बार वहां गए हैं. कोहली ने कहा कि इससे यह सुनिश्चित हुआ है कि बुनियादी ढांचा परियोजनाओं और विभिन्न योजनाओं को प्रभावी ढंग से और समय पर लागू किया जाए.

'नगालैंड में प्रचार अभियान शांति और विकास पर था केंद्रित'
उन्होंने कहा, 'पूर्वोत्तर में भाजपा की सफलता सीधे तौर पर प्रधानमंत्री मोदी की एक्ट ईस्ट नीति और सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास के सकारात्मक एजेंडे से जुड़ी है. नगालैंड में प्रचार अभियान शांति और विकास पर केंद्रित था.'

नगालैंड में सत्तारूढ़ नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी)-भाजपा गठबंधन ने 60 सदस्यीय विधानसभा में 37 सीटें हासिल की है. एनडीपीपी ने 25 सीटें जीती हैं जबकि भाजपा ने 12 सीटों पर जीत दर्ज की है. एनडीपीपी और भाजपा ने मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ा था. एनडीपीपी ने 40 और भाजपा ने 20 सीट पर प्रत्याशी उतारे थे.

इसे भी पढ़ें- 'राहुल गांधी के दिमाग में है पेगासस', इस अंदाज में बीजेपी ने दिया हर सवाल का जवाब

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़