चुनाव से ठीक पहले हिमाचल में कांग्रेस को बड़ा झटका, 26 नेता बीजेपी में शामिल

हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होने वाली है. इससे ठीक पहले कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. 26 कांग्रेसी नेता भाजपा में शामिल हो गए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 8, 2022, 12:22 PM IST
  • हिमाचल चुनाव से पहले कांग्रेस को झटका
  • कांग्रेस के 26 नेता भाजपा में हुए शामिल
चुनाव से ठीक पहले हिमाचल में कांग्रेस को बड़ा झटका, 26 नेता बीजेपी में शामिल

नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव से कुछ ही दिन पहले प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व महासचिव धर्मपाल ठाकुर खांड समेत कांग्रेस के 26 नेता भाजपा में शामिल हो गए. पार्टी बदलने वाले ज्यादातर नेता शिमला निर्वाचन क्षेत्र से ताल्लुक रखते हैं, जहां से पार्टी ने संजय सूद को मैदान में उतारा है.

हर्ष महाजन करीबियों ने छोड़ी कांग्रेस
कांग्रेस छोड़ने वाले अधिकांश नेता हर्ष महाजन के प्रति निष्ठावान थे, जिन्होंने 28 सितंबर को कांग्रेस छोड़ दी थी और भगवा पार्टी में शामिल हो गए थे, यह कहते हुए कि पिछली पार्टी दिशाहीन हो गई है और इसमें दूरदर्शिता की कमी है.

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने भाजपा में शामिल सभी लोगों का गर्मजोशी से स्वागत किया और कहा, आइए हम पार्टी की ऐतिहासिक जीत के लिए मिलकर काम करें. हिमाचल में 12 नवंबर को मतदान होगा और मतों की गिनती 8 दिसंबर को होगी.

दोनों पार्टियों ने जारी कर दिया है मेनिफेस्टो
हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही पार्टियों ने अपना-अपना मेनिफेस्टो जारी कर दिया है. शनिवार को कांग्रेस ने अपना घोषणापत्र जारी किया था.

कांग्रेस के वादे
पार्टी की चुनाव घोषणा समिति के अध्यक्ष धनीराम शांडिल ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने में नाकाम रही है और उसने पांच साल पहले किए गए अपने वादे पूरे नहीं किए. पार्टी ने पुरानी पेंशन योजना, 30 यूनिट मुफ्त बिजली और प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में 10 करोड़ ‘स्टार्टअप निधि’ देने का वादा किया है.

बीजेपी के वादे
भाजपा अध्यक्ष ने रविवार हिमाचल चुनाव के लिए भाजपा का घोषणापत्र जारी किया था. राज्य में महिलाओं के लिए अलग घोषणापत्र जारी किया था. उन्होंने सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण देने का वादा किया. साथ ही नड्डा ने कहा कि छठी से 12वीं कक्षा की छात्राओं को साइकिल मिलेगी और उच्च शिक्षा प्राप्त कर रही लड़कियों को स्कूटी दी जाएगी. 

भाजपा ने समान नागरिक संहिता लागू करने, चरणबद्ध तरीके से आठ लाख रोजगार सृजित करने और राज्य में पांच नए मेडिकल कॉलेज खोलने का वादा किया.

इसे भी पढ़ें- हिमाचल प्रदेश चुनाव: समान नागरिक संहिता, 8 लाख नौकरियों समेत ये बड़े वादे, भाजपा का घोषणापत्र जारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़