17 से 19 अगस्त के लिए बंद हुआ इलाहाबाद हाईकोर्ट, जानिए क्या है वजह

इलाहाबाद हाई कोर्ट 3 दिन के लिए बंद कर दिया गया. सोमवार 17 अगस्त से 19 अगस्त तक हाई कोर्ट बंद रहेगी. इस दौरान कोर्ट में मुकदमों का दाखिला तक नहीं होगा. हालांकि कोर्ट में अति आवश्यक मामलों की ही सुनवाई हो सकती है

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 17, 2020, 07:22 AM IST
    • कोर्ट में उपस्थित होकर मुकदमों का दाखिला भी नहीं होगा
    • हालांकि कोर्ट में अतिआवश्यक मामलों की ही सुनवाई हो सकती है
17 से 19 अगस्त के लिए बंद हुआ इलाहाबाद हाईकोर्ट, जानिए क्या है वजह

प्रयागराज : देशभर में अनलॉक की पक्रिया शुरू हो गई है. यह अब अपने तीसरे चरण में है, लेकिन कोरोना महामारी का असर अभी नहीं कम हो रहा है. महामारी के कारण देशभर के हर सेक्टर पर असर पड़ रहा है. इसी के साथ न्यायिक व्यवस्था भी ठप पड़ रही है. महामारी के प्रकोप के चलते उत्तर प्रदेश की इलाहाबाद हाई कोर्ट में सुनवाई 3 दिन के लिए बंद कर दी गई. 

अतिआवश्यक मामलों की हो सकती है सुनवाई
जानकारी के मुताबिक, इलाहाबाद हाई कोर्ट 3 दिन के लिए बंद कर दी गयी. सोमवार 17 अगस्त से 19 अगस्त तक हाई कोर्ट बंद रहेगा. इस दौरान कोर्ट में शारीरिक रूप से मुकदमों का दाखिला तक नहीं होगा. हालांकि कोर्ट में अतिआवश्यक मामलों की ही सुनवाई हो सकती है. प्रयागराज प्रधान पीठ में मुख्य न्यायाधीश और लखनऊ पीठ में वरिष्ठ न्यायमूर्ति ही इस दौरान अतिआवश्यक मामलों की सुनवाई कर सकेंगे.

सर्वसम्मति से लिया गया फैसला
कोरोना संक्रमण के प्रकोप को देखते हुए यह फैसला मुख्य न्यायाधीश गोविंद माथुर ने प्रशासनिक समिति की सर्वसम्मति से लिया है. इस फैसले के लिए हाई कोर्ट बार एसोसिएशन और अवध बार एसोसिएशन ने इलाहबाद हाई कोर्ट से अनुरोध किया था. बताया गया कि कोई बहुत महत्वपूर्ण मामला आने पर प्रयागराज प्रधान पीठ में मुख्य न्यायाधीश और लखनऊ पीठ में वरिष्ठ न्यायमूर्ति ही मामलों की सुनवाई कर सकेंगे.

20 अगस्त को प्रशांत भूषण की सजा पर बहस, अदालत ने माना अवमानना का दोषी

संपत्ति में बेटा-बेटी का समान अधिकार, सुप्रीम कोर्ट ने की कानून की व्याख्या

 

ट्रेंडिंग न्यूज़