Bhai Dooj 2022 Date: भाई दूज कब है आज या कल? जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Bhai Dooj 2022 Date, puja vidhi: भाई दूज दिवाली के दो दिन बाद मनाया जाता है. कार्तिक मास में शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को यह व्रत किया जाता है. इसे यम द्वितीया के नाम से भी जाना जाता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 26, 2022, 11:55 AM IST
  • उदय तिथि के अनुसार 27 को भाई दूज
  • बाई दूज को यम द्वितीया भी कहा जाता है
Bhai Dooj 2022 Date: भाई दूज कब है आज या कल? जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

नई दिल्ली. Bhai Dooj 2022 Date, Puja Vidhi भाई दूज का त्योहार कार्तिक मास में शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिति पर मनाया जाता है. इस अवसर के दौरान बहनें अपने भाई के माथे पर तिलक लगाती हैं और उनकी लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं. यह उत्सव दिवाली के दो दिन बाद मनाया जाता है. इसे यम द्वितीया के नाम से भी जाना जाता है. इसे भैया दूज, भाऊ बीज, भत्रा द्वितीया, भाई द्वितीया समेत अन्य नामों से भी मनाया जाता है. 

भाई दूज 26 अक्टूबर या 27 अक्टूबर को? (Bhai Dooj Date 2022)

इस वर्ष कार्तिक कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि 26 और 27 अक्टूबर दोनों को पड़ रही है. भाई दूज का पर्व 26 अक्टूबर को दोपहर 02:43 बजे से शुरू होकर 27 अक्टूबर को दोपहर 12.45 बजे तक चलेगा.

भाई दूज शुभ मुहूर्त (Bhai Dooj Shubh Muhurat)

कई जगहों पर उदय तिथि के अनुसार 27 अक्टूबर को भाई दूज का पर्व मनाया जाएगा. 27 अक्टूबर को भाई दूज का शुभ मुहूर्त सुबह 11.07 बजे से दोपहर 12.46 बजे तक रहेगा. वहीं, 26 अक्टूबर, 2022 को दोपहर 01.18 बजे से दोपहर 03.33 बजे तक शुभ मुहूर्त रहेगा.

भाई दूज पूजा विधि (Bhai Dooj Puja Vidhi)

भाई दूज वाले दिन पूजा की थाल तैयार कर लें. इसके बाद भाई को एक चौकी पर बिठाएं और फिर तिलक कर अक्षत लगाएं. तिलक करने के बाद भाई को मिठाई खिलाएं और भगवान से भाई की लंबी आयु की कामना करें.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Surya Grahan 2022: ग्रहण के बाद बुरे असर से बचने के लिए जरूर करें ये उपाय

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़