Vastu Tips: घर में सौभाग्य लाता है ये खूबसूरत पौधा, ये एक गलती बिगाड़ देती है आर्थिक स्थिति

Bamboo Plant Benefits: वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर और ऑफिस में बांस का पौधा लगाना काफी फायदेमंद रहता है. बांस का पौधा व्यक्ति के जीवन से आर्थिक संकट को दूर करता है. 

Written by - Manish Pandey | Last Updated : Nov 26, 2022, 02:20 PM IST
  • सौभाग्य, समृद्धि लाता है बांस का पौधा
  • बांस का पैदा करता है नकारात्मकता दूर
Vastu Tips: घर में सौभाग्य लाता है ये खूबसूरत पौधा, ये एक गलती बिगाड़ देती है आर्थिक स्थिति

नई दिल्ली. Bamboo Plant Benefits वास्तु शास्त्र में बांस के पौधे को बेहद भाग्यशाली और शुभ माना जाता है. बांस का पौधा सबसे लोकप्रिय पौधों में से एक है जो घर में सौभाग्य, समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा लाने के लिए जाना जाता है. इस कारण से यह भारत में सबसे लोकप्रिय इनडोर प्लांट है. यह न केवल एक वास्तु पौधा है बल्कि एक फेंगशुई पौधा भी है. वास्तु के अनुसार, यह घर में सौभाग्य लाता है और निवासियों को बुरी नजर और नकारात्मक ऊर्जा से बचाता है. 

वैसे तो बांस के इस पौधे को आप अपने घर में कहीं भी रख सकते हैं, लेकिन इसे अलग-अलग कोनों में रखने से अलग-अलग फायदे होते हैं. यदि आप अपने घर के पूर्वी कोने में बांस का पौधा लागते हैं तो यह मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करेगा. यदि आप इसे दक्षिण-पूर्व में रखते हैं तो यह वित्तीय स्थिरता और परिवार में समृद्धि लाने में मदद करेगा.

सकारात्मक ऊर्जा का संचार
चार डंठल वाले बांस के पौधे को घर से नकारात्मकता को दूर करने में कारगर माना जाता है. यह गर में सकारात्मक ऊर्जा को लोता है. ये पौधे अक्सर प्रसिद्धि और धन से जुड़े होते हैं. बांस के पौधों को अक्सर सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि किसी प्रियजन को बांस का पौधा उपहार में देने से सौभाग्य में वृद्धि होती है.

भूलकर भी न करें ये गलती
बांस का पौधा अपने औषधीय गुणों के लिए भी प्रसिद्ध है. सामान्य तौर पर इंडोर प्लांट्स घरों की हवा को शुद्ध करने में प्रभावी होते हैं. बांस के पौधों को प्राकृतिक कीटाणुनाशक के रूप में भी जाना जाता है. यह पर्यावरण को स्वच्छ रखने में मदद करता है. इसे कभी भी खिड़की के पास नहीं रखना चाहिए. धूप में ये पौधा खराब हो सकता है, जो आपकी आर्थिक स्थिति पर बुरा असर डाल सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- सरसों का तेल और एक सिक्का... इस आसान उपाय से मिलेगी शनि की साढ़ेसाती से मुक्ति

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़