Vastu Tips: घर के पूजा स्थान पर भूलकर भी नहीं रखें ये चीजें, वरना होगा भारी नुकसान

मान्यताओं की मानें तो वास्तु शास्त्र का जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है. आपके घर में कौन सी चीज कहां पर स्थापित है इसका आपकी जीवनशैली पर प्रभाव पड़ता है. 

Written by - Akash Singh | Last Updated : Mar 13, 2023, 03:38 PM IST
  • जानिए क्या कहता है वास्तु शास्त्र
  • इन चीजों पर तुरंत करना चाहिए अमल
Vastu Tips: घर के पूजा स्थान पर भूलकर भी नहीं रखें ये चीजें, वरना होगा भारी नुकसान

नई दिल्लीः मान्यताओं की मानें तो वास्तु शास्त्र का जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है. आपके घर में कौन सी चीज कहां पर स्थापित है इसका आपकी जीवनशैली पर प्रभाव पड़ता है. वास्तु शास्त्र में पूजा स्थान को घर का सबसे अहम स्थान माना गया है. दरअसल, वास्तु का सिद्धांत ऊर्जा पर आधारित है और सबसे अधिक सकारात्मक ऊर्जा पूजा घर से ही निकलती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार पूजा घर में रखी हर एक चीज का विशेष महत्व होता है. तो ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर पूजा स्थान के पास कौन सी चीज रखनी चाहिए और कौन सी नहीं.

पूजा स्थान पर न रखें ये चीजें
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के पूजा स्थान या मंदिर में टूटी या खंडित मूर्ति नहीं रखनी चाहिए. माना जाता है कि ऐसी मूर्तियां रखने से पूजा का फल नहीं मिलता है और नकारात्मक ऊर्जा अधिक फैलती है. ऐसी मूर्तियों को जल में विसर्जित कर देना चाहिए. अगल संभव ना हो तो पीपल के पेड़ के नीचे रख देना चाहिए.

मूर्तियों को इस तरह से रखना चाहिए
वास्तु के अनुसार, पूजा घर में कभी भी एक ही देवी-देवता की अधिक मूर्ति नहीं रखनी चाहिए. वास्तु में इसे अशुभ माना गया है. इसके अलावा मंदिर में कभी भी  रौद्र रूप वाली मूर्तियां भी नहीं रखनी चाहिए. ऐसी तस्वीर या मूर्ति रखने से अनिष्ट होता है.पूजा घर में कभी भी फटी धार्मिक पुस्तकें नहीं रखनी चाहिए. अगर पुस्तकें फट गईं हैं, तो उन्हें बहते जल में प्रवाहित कर दें.

खंडित अक्षत भी न चढ़ाएं
पूजा घर में देवी -देवता को कभी भी खंडित अक्षत नहीं चढ़ाने चाहिए. अगर मंदिर में ऐसे चावल है तो उन्हें हटाकर साबूत चावल रख दें.पूजा कक्ष में दीपक और मोमबत्तियां जलाना बहुत जरूरी है. वास्तु के अनुसार, घर में धूपबत्ती और घी जलाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है. इसलिए दीपक को दक्षिण-पूर्व में मूर्तियों के सामने रखें.

वास्तु शास्त्र के अनुसार पूजा घर में कभी भी पितरों की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए. पूजा घर में ऐसी तस्वीर लगाना अशुभ माना जाता है. इसलिए पितरों की तस्वीर पूजा घर में न लगाकर घर के किसी दूसरी जगह लगा दें.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिजनेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें जी हिंदुस्तान न्यूज ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़