Vastu Tips: घर की किस दिशा में क्या रखें और क्या नहीं, जानें ये 7 वास्तु टिप्स, जो बदल देंगे आपके बद से बदतर हालात

Vastu Tips: घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली लाने के लिए वास्तु शास्त्र में कई उपाय बताए गए हैं. मान्यता है कि वास्तु के इन उपायों को ध्यान में रखकर हम कई तरह की परेशानियों का हल पा सकते हैं. आइए जानते हैं वास्तु में बताए गए उन खास उपायों के बारे में.   

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 6, 2024, 01:54 PM IST
  • दक्षिण दिशा में शौचालय नहीं होना चाहिए
  • धन देवी मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है
Vastu Tips: घर की किस दिशा में क्या रखें और क्या नहीं, जानें ये 7 वास्तु टिप्स, जो बदल देंगे आपके बद से बदतर हालात

नई दिल्ली: Vastu Tips: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व है. मान्यता है कि वास्तु में बताए गए नियमों का ख्याल रखकर हम अपनी बड़ी से बड़ी परेशानियों को खत्म कर सकते हैं. वास्तु में दिशाओं का विशेष महत्व होता है. इसमें हर काम के लिए सही और शुभ दिशाओं के बारे में बताया गया है. वास्तु की मानें, तो घर में रखी हर एक चीज में ऊर्जा होती है, जिसका प्रभाव घर में रहने वाले लोगों पर पड़ता है. 

इस दिशा में होना चाहिए घर का मेन गेट 
वास्तु के अनुसार, घर का मेन गेट हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा की ओर ही होना चाहिए. वहीं, घर की ढलान पूर्व, उत्तर या उत्तर-पूर्व में होना शुभ माना गया है. वास्तु की मानें, तो घर के कमरे, हॉल, किचन, बाथरुम और बेडरुम सभी एक खास दिशा में होने चाहिए. मान्यता है कि इससे घर में वास्तु दोष नहीं लगता है. आइए जानते हैं घर से जुड़े कुछ खास वास्तु उपायों के बारे में. 

मां लक्ष्मी को साफ-सफाई 
शास्त्रों की मानें, तो घर के मेन गेट पर कभी भी गंदगी नहीं फैलाना चाहिए. इसे हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए. ऐसा करने से घर में खुशहाली आती है. साथ ही धन देवी मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है. वहीं, अगर आप वास्तु में बताए गए इस नियम का पालन नहीं करते हैं, तो आप धीरे-धीरे परेशानियों के शिकार होते चले जाते हैं. 

उत्तर-पश्चिम दिशा 
वास्तु में उत्तर-पश्चिम दिशा को शुभ माना जाता है. मान्यता है कि घर की इसी दिशा में ही बेडरूम, बोरिंग, स्विमिंग पूल, पूजा स्थल आदि होना चाहिए. इससे घर में कभी भी वास्तु दोष नहीं लगता है. 
 
दक्षिण-पूर्व दिशा 
वास्तु के अनुसार, घर की इस दिशा में रसोईघर का गैस होना चाहिए. इस दिशा में कभी भी खिड़की या दरवाजे नहीं होने चाहिए.  

पूर्व दिशा
वास्तु में पूर्व दिशा को बहुत शुभ माना जाता है. इसी दिशा से सूर्योदय होता है. वास्तु के अनुसार घर के मेन गेट का इस दिशा में होना बहुत अच्छा होता है. 

पश्चिम दिशा
घर का रसोई घर या टॉयलेट का इस दिशा में होना बहुत शुभ माना जाता है. वास्तु की मानें, तो कभी भी रसोईघर और टॉयलेट आस-पास नहीं होने चाहिए. 

दक्षिण दिशा 
वास्तु के अनुसार, घर की दक्षिण दिशा में शौचालय नहीं होना चाहिए. इससे घर में क्लेश बढ़ता है.
 
घर का आंगन 
वास्तु में घर के आंगन का विशेष महत्व बताया गया है. वास्तु की मानें, तो घर के आगे या पीछे, छोटा या बड़ा आंगन जरूर होना चाहिए और उस आंगन में तुलसी, आंवला आदि के अलावा फूलदार पौधे लगे होने चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़