Tulsi Plant: तुलसी का पौधा मुरझा जाए, तो इसका क्या है मतलब? जानें खास वजह

Tulsi Plant: सनातन धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व है. इसे घर के आंगन में लगाना शुभ माना जाता है. वास्तु कला के अनुसार, तुलसी का पौधा घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ाती है और नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखता है.  

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Feb 21, 2024, 10:31 AM IST
  • घर के दोष समाप्त
  • परिवार में कोई बीमार पड़ जाएजज
Tulsi Plant: तुलसी का पौधा मुरझा जाए, तो इसका क्या है मतलब? जानें खास वजह

नई दिल्ली: Tulsi Plant: हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा पवित्र माना जाता है. तुलसी के पौधे को देवी लक्ष्मी के रूप में पूजा जाता है. तुलसी का पौधा भगवान विष्णु को अत्यधिक प्रिय है. इसलिए विष्णु प्रतिमा की पूजा करते समय तुलसी की पंखुड़ियां जरूर रखी जाती हैं. तुलसी के पौधे का विशेष स्थान है. इसलिए सभी हिंदू घरों में तुलसी का पौधा लगाया जाता है, लेकिन कभी-कभी तुलसी का पौधा मुरझा जाता है.

घर के दोष समाप्त
तुलसी के पौधे का वास्तु के अनुसार पालन-पोषण करने से घर के दोष समाप्त हो जाते हैं. इसके अलावा एकादशी और रविवार के दिन तुलसी के पौधे को जल नहीं देना चाहिए. कहा जाता है कि इन दिनों देवी लक्ष्मी व्रत रखती हैं.

घर में परेशानियां
हिंदू घरों में तुलसी का पौधा लगाया जाता है. लेकिन कभी-कभी तुलसी का पौधा काला पड़ जाता है. यह देखकर हमें दुख हुआ है. लेकिन मौसम के अनुसार, तुलसी के पौधे की पत्तियां पीली और काली हो जाती हैं और फिर से बढ़ने लगती हैं. लेकिन तुलसी के पौधे का इस तरह काला पड़ना वास्तुदोष की ओर इशारा करता है, वास्तु के अनुसार, तुलसी का पौधा काला पड़ने का मतलब है कि घर में नकारात्मक ऊर्जा है. साथ ही उस घर में परेशानियां भी रहेंगी.

तुलसी का पौधा मुरझाना
वास्तु के अनुसार, अगर घर में अच्छे दिन आने वाले हैं. तुलसी का पौधा हरा-भरा और आकर्षक दिखता है. यदि घर में आर्थिक संकट हो या परिवार में कोई बीमार पड़ जाए तो तुलसी का पौधा मुरझाकर गिर जाएगा. लेकिन अगर तुलसी का पौधा मुरझा जाए तो यह शुभ नहीं माना जाता है. ग्रहों की दशा खराब होने पर भी तुलसी का पौधा मुरझा सकता है. पितृदोष होने पर भी तुलसी का पौधा मुरझा सकता है.  

मां लक्ष्मी का घर से चले जाना
वास्तु के अनुसार, तुलसी का पौधा मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. यदि तुलसी का पौधा मुरझा जाता है, तो यह माना जाता है कि मां लक्ष्मी घर से चली गई हैं.

धन संबंधी समस्याएं
वास्तु के अनुसार, तुलसी का पौधा मुरझाने से धन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़