Vastu Shastra: नौकरी में चाहते हैं बड़ा प्रमोशन, तो दफ्तर में इस तरह रखें चीजें

Vastu Tips For Promotion: ऑफिस में कुछ चीजें सही स्थान पर रखने या लगाने से वहां का माहौल सकारात्मक रहता है. साथ ही आपसी सहयोग भी बना रहता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 10, 2023, 08:16 AM IST
  • मेज पर फाइलों का ढेर न रखें, इसे साफ रखें
  • उत्तर दिशा में हरियाली से जुड़ी तस्वीर लगाएं
Vastu Shastra: नौकरी में चाहते हैं बड़ा प्रमोशन, तो दफ्तर में इस तरह रखें चीजें

नई दिल्ली: Vastu Tips For Promotion: वर्कप्लेस के माहौल का अच्छा होना जरूरी है. यहां सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है तो सभी कर्मचारी अच्छा काम करते हैं, उनकी तरक्की का रास्ता भी खुल जाता है. यदि दफ्तर के कर्मचारी आपस में लड़ रहे हैं, काम ठीक से नहीं हो रहा हैओ और किसी को तरक्की नहीं हो रही, तो समझ लीजिए कि दफ्तर पर वास्तु दोष लगा है. इस कारण जरूरी है कि आप ऑफिस की छोटी-छोटी चीजों का ध्यान रखें, ताकि वास्तु दोष से बच सकें.

दफ्तर के गेट की दिशा
वास्तु शास्त्र कहता है कि दफ्तर का गेट उत्तर, उत्तर-पूर्व और उत्तर पश्चिम दिशा में होना चाहिए. इससे सकारात्मक ऊर्जा आती है.

कुर्सी सही जगह रखें
ऑफिस में कुर्सी ऐसी जगह डालें, जहां से दफ्तर का घर व्यतक्ति आपको नजर आ सके. आप अपनी टेबल को सुंदर और सकारात्मकता के लिए छोटा पौधा भी रख सकते हैं.

मनी प्लांट लगाएं
पूर्व या उत्तर दिशा में बैंबू या मनी प्लांट जैसे पौधे रखने से समृद्धि के दरवाजे खुलते हैं. उत्तर दिशा में  हरे-भरे जंगल, खेत या लहलाती फसलों की फोटो लगाने से आपको मेहनत का उचित फल मिलेगा.  

बुद्ध या महावीर की फोटो लगाएं
यदि आप मानसिक तनाव से छुटकारा चाहते हैं तो दक्षिण दिशा को छोड़कर कहीं भी भगवान बुद्ध या महावीर की तस्वीर लगा सकते हैं.

मेज साफ रखें
मेज पर फाइलों का ढेर कभी न रखें, इससे नकारात्मक विचार उतपन्न होते हैं. इसलिए जरूरी है कि मेज को साफ रखें. चाहें तो डेस्क पर उत्तर-पूर्व दिशा में अपने ईष्ट देव की फोटो लगा सकते हैं. इससे आपको सफलता मिलेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें- Vastu Shastra: दिवाली के दिन घर में आए ये जानवर, तो माना जाता है मां लक्ष्मी का रूप, होती है धनवर्षा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़