दुनिया के वो 5 मुस्लिम देश, जहां स्थित है शिव मंदिर

सावन के महीने में शिव भक्तों का हुजूम मंदिरों और शिवालयों में नजर आता है. कावड़िया भगवान भोले को जल चढ़ाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि शिव की महिमा सिर्फ भारत देश तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इस्लामिक देशों में भी भगवान शिव के मंदिर स्थित हैं. आपको ऐसे 5 देशों के शिव मंदिरों से रूबरू करवाते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 1, 2022, 10:02 AM IST
  • इस्लामिक देशों में भी रहते हैं शिवभक्त!
  • इन 5 मुसलमान देशों में स्थित है मंदिर
दुनिया के वो 5 मुस्लिम देश, जहां स्थित है शिव मंदिर

नई दिल्ली: भगवान शिव की महिमा अपरमपार है, दुनियाभर में शिव भक्तों की भारी तादाद मौजूद है. खास बात ये है कि दुनिया के कई ऐसे मुस्लिम देश भी हैं, जहां शिव मंदिर और हिंदू मंदिर स्थित हैं. हर कोई ये जानना चाहता है कि क्या इस्लामिक देशों में भी मौजूद इन मंदिरों में हर-हर महादेव, हर-हर शंभू का नारा गूंजता है?

पाकिस्तान

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में वैसे तो कई सारे हिंदू मंदिर स्थित हैं. हालांकि इसमें कोई हैरानी की बात नहीं है, क्योंकि वर्ष 1947 से पहले पाकिस्तान भारत देश का हिस्सा है. आपको पाकिस्‍तान के पंजाब प्रांत में एक प्राचीन शिव मंदिर के बारे में बताते हैं.

पाकिस्तान के चकवाल जिले में स्थित कटासराज मंदिर पूरी दुनिया में प्रचलित है. इस मंदिर का निर्माण 7वीं शदाब्दी में हुआ था. इस मंदिर परिसर में भगवान शिव, राम मंदिर और हनुमान मंदिर स्थित है. आज भी पुरातात्विक विशेषज्ञ इसके रखरखाव में जुटे हैं.

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई)

संयुक्त अरब अमीरात में भी शिव मंदिर स्थित है, जो दुबई में है. दुबई के इस मंदिर का नाम शिव और कृष्ण मंदिर है. ये मंदिर अल रिग्गा स्ट्रीट से कुछ दूरी पर ही है. दुबई के इस मंदिर में लोग रोजाना पूरा करने जाते हैं.

ओमान

ओमान की राजधानी मस्कट में स्थित शिव मंदिर भी काफी मशहूर है. ओमान देश में स्थित इस मंदिर का नाम मोतीश्वर शिव मंदिर है.अल आलम पैलेस के पास स्थित इस शिव मंदिर में शिवरात्रि के मौके पर भारी भीड़ देखी जाती है. तकरीबन 20 हजार से अधिक भक्त इस दिन पूजा करने यहां आते हैं.

ओमान के गुजराती व्यापारी समुदाय ने इस मंदिर का निर्माण साल 1892 से 1909 के बीच कराया था. आपको याद दिला दें, फरवरी 2018 में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब ओमान पहुंचे तो वो इस मंदिर में गए थे. मस्कट में शिव मंदिर के अलावा श्रीकृष्ण मंदिर और एक गुरुद्वारा भी मौजूद है.

मलेशिया

मुस्लिम आबादी वाले देश मलेशिया में भी कई सारे हिंदू देवी-देवताओं के मंदिर हैं. राजधानी कुआलालंपुर से 13 किलोमीटर की दूरी पर स्थित गोमबाक में बातू गुफाएं हैं. गुफा में भगवान शिव और पार्वती के ज्येष्ठ पुत्र कार्तिकेय का मंदिर है. इस मंदिर को मुरुगन मंदिर के नाम से जानते हैं.

बता दें, मलेशिया में बसे हिंदुओं द्वारा मनाए जाने वाले पर्व थाईपुसम का ये मुख्‍य केंद्र है. गुफा के प्रवेश करते ही हिंदू देवता मुरुगन की विशाल प्रतिमा स्थित है.

इंडोनेशिया

दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम देश इंडोनेशिया है, जहां 90 फीसदी से अधिक लोग मुस्लिम आबादी वाले हैं. इसके बावजूद भी यहां की संस्कृति में हिंदू सभ्यता और तौर-तरीकों की झलक दिखाई देती है. यहां पुरा बेसकिह मंदिर स्थित है.

बाली द्वीप के माउंट अगुंग में स्थित पुरा बेसकिह मंदिर बेहद खूबसूरत है. बाली के इस सबसे बड़े मंदिर को साल 1995 में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर का सम्मान भी प्राप्त हो चुका है. वैसे तो इस मंदिर में कई देवी-देवताओं की प्रतिमाएं स्थापित हैं. भगवान शिव की पूजा के लिए भी लोग यहां पहुंचते हैं.

इसे भी पढ़ें- वाराणसी: भारत की आध्यात्मिक राजधानी, एक क्लिक में जानिए सबकुछ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़