Shanivar Upay: शनिवार को भूलकर भी न करें ये काम, कर्ज बढ़ेगा और शनि देव भी हो जाएंगे नाराज

Shanivar Upay: शनिदेव के नकारात्मक प्रभावों को दूर करने के लिए लोगों को कुछ कार्यों को करने की मनाही होती है. इसके अलावा, उन्हें भगवान शनिदेव की कृपा पाने के लिए कुछ वस्तुओं को खाने और खरीदने से बचना चाहिए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 25, 2023, 08:14 AM IST
  • इस दिशा में यात्रा से बचें
  • भूलकर भी न करें ये काम
Shanivar Upay: शनिवार को भूलकर भी न करें ये काम, कर्ज बढ़ेगा और शनि देव भी हो जाएंगे नाराज

Shanivar Upay शनिवार का दिन शनि देव को समर्पित होता है. शनि देव व्यक्ति को उनके कर्मों के आधार पर दंडित करते हैं. शनि के नकारात्मक प्रभावों के कारण लोगों को कई तरह की समस्याओं और परेशानियों का सामना करना पड़ता है. लेकिन जब किसी जातक पर भगवान शनि देव प्रसन्न होते हैं तो उसे अपार सफलता और भौतिक सुख-सुविधाएं प्रदान करते हैं. वैदिक शास्त्र में शनि देव के बुरे प्रभावों को दूर करने के लिए लोग कई तरह के उपाय बताए गए हैं. 

शराब का सेवन न करें
शनिवार के दिन शराब पीने से बचें क्योंकि यह जीवन में अवांछित समस्याओं का कारण बनता है. इसके अलावा, यह उन जातकों के लिए हानिकारक माना जाता है जिनकी कुंडली में शनि अशुभ होता है.

इस दिशा में यात्रा से बचें
शनिवार के दिन लोगों को उत्तर, पूर्व और उत्तर-पूर्व में यात्रा नहीं करनी चाहिए.ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जातकों को पूर्व दिशा में अगर जाना है तो पहले अदरक खाकर विपरीत दिशा में 5 कदम चलना चाहिए.

शनिवार को इन कामों से बचें
शनिवार के दिन महिलाओं को ससुराल नहीं जाना चाहिए. इसके अलावा लोगों को नाखून और बाल काटने से भी बचना चाहिए. इसी के साथ जातक को आम का अचार, बैंगन और लाल मिर्च भी नहीं खानी चाहिए.

भूलकर भी न करें ये काम
शनिवार के दिन भूलकर भी लोगों को कोयला, नमक, लकड़ी या लोहे से बनी चीजें नहीं खरीदनी चाहिए. इससे बचने से जातकों के जीवन से बाधाएं और अवांछित समस्याएं दूर होती हैं.

कर्ज बढ़ाती हैं ये चीजें
शनिवार के दिन कभी भी तेल और चमड़े की चीजें नहीं खरीदनी चाहिए. लोगों को काले जूते, कलम, कागज और झाडू खरीदने से बचना चाहिए. यह सब खरीदने से जातक पर कर्ज बढ़ता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Guru Dosh ke Upay: कुंडली में है गुरु दोष तो जरूर करें ये असरदार उपाय, आर्थिक स्थिति होगी मजबूत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़