Shani Trayodashi 2023: शनि त्रयोदशी के दिन कर लें ये उपाय, शिव और शनि की प्राप्त होगी विशेष कृपा

Shani Trayodashi 2023: पंचांग के अनुसार हर महीने में दो प्रदोष व्रत आते हैं. पहला प्रदोष व्रत शुक्ल पक्ष में और दूसरा प्रदोष व्रत कृष्ण पक्ष में पड़ता है. जब यह तिथियां शनिवार के दिन पड़ती हैं तो उस दिन को शनि त्रयोदशी कहा जाता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 18, 2023, 12:58 PM IST
  • शनि त्रयोदशी के दिन कर लें ये उपाय
  • शिव और शनि की प्राप्त होगी विशेष कृपा
Shani Trayodashi 2023: शनि त्रयोदशी के दिन कर लें ये उपाय, शिव और शनि की प्राप्त होगी विशेष कृपा

Shani Trayodashi 2023 आज साल की पहली शनि त्रयोदशी मनाई जा रही है. महाशिवरात्रि के दिन पड़ने से इसका महत्व दस गुना बढ़ गया है. शनि त्रयोदशि को शनि प्रदोष व्रत या शनि प्रदोषम के नाम से भी जाना जाता है. प्रदोष व्रत मुख्य रूप से देवी पार्वती और भगवान शिव को समर्पित है. लेकिन शनिवार के दिन पड़ने के कारण इस दिन शनिदेव की भी पूजा की जाती है.

हिन्दू पंचांग के अनुसार हर महीने में दो प्रदोष व्रत आते हैं. पहला प्रदोष व्रत शुक्ल पक्ष में और दूसरा प्रदोष व्रत कृष्ण पक्ष में पड़ता है. जब यह तिथियां शनिवार के दिन पड़ती हैं तो उस दिन को शनि त्रयोदशी कहा जाता है. साल 2023 में कुल 3 शनि त्रयोदशी तिथि पड़ रही है.पहली शनि त्रयोदशी 18 फरवरी 2023, दूसरी 4 मार्च 2023 और तीसरी शनि त्रयोदशि 1 जुलाई 2023 को मनाई जाएगी.

शनि त्रयोदशी पर करें ये उपाय
- सुबह एक कटोरी में सरसों का तेल भरकर उसमें एक सिक्का डालें. इसके बाद कटोरी पर बन रही अपनी परछाई को देखें और फिर उस कटोरी को शनि मंदिर में दान कर दें. ऐसा करना अधिक लाभकारी फल प्रदान करता है.

- शनि के प्रतिकूल प्रभावों से राहत पाने और उनकी कृपा पाने के लिए शनि त्रयोदशी के दिन काले कुत्ते को सरसों के तेल से चुपड़ी हुई मीठी चपाती खिलानी चाहिए.

- शनि त्रयोदशी के दिन कृपा पाने के लिए भगवान शिव की पूजा करने के बाद शनिदेव की पूजा करें. पहले शिव चालीसा का पाठ करें और फिर शनि चालीसा का पाठ करें. माना जाता है कि ऐसा करने से व्यक्ति को भगवान शिव और शनि दोनों की कृपा प्राप्त होती है.

- विभिन्न ग्रहों से पीड़ित व्यक्ति को उड़द की दाल, काले रंग के जूते, काले तिल, काले चने की खिचड़ी और रजाई का दान करना चाहिए. ये सभी चीजें शनि से संबंधित है और उनको प्रसन्न करने वाली हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Chanakya Niti: मिट्टी में दबी ये चीजें होती हैं अनमोल, बिना सोचे-समझे उठा लेना चाहिए

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़