Shani Jayanti 2023: शनि जयंती पर भूलकर भी न करें ये 7 काम, करोड़पति से बन जाएंगे 'कंगाल पति'

Shani Jayanti 2023: आज (19 मई) शनि जयंती है. हिंदी पंचांग के अनुसार हर साल ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या को शनि जयंती मनाई जाती है. हिंदू धर्म शास्त्रों की मानें तो इस दिन न्याय के देवता शनिदेव का जन्म हुआ था. इसलिए हर साल इस तिथि को शनिदेव की जयंती के रूप में मनाया जाता है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : May 19, 2023, 10:16 AM IST
  • कलयुग में न्याय के देवता हैं शनिदेव
  • शनि जयंती पर भूलकर भी न करें ये काम
Shani Jayanti 2023: शनि जयंती पर भूलकर भी न करें ये 7 काम, करोड़पति से बन जाएंगे 'कंगाल पति'

नई दिल्लीः Shani Jayanti 2023: आज (19 मई) शनि जयंती है. हिंदी पंचांग के अनुसार हर साल ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या को शनि जयंती मनाई जाती है. हिंदू धर्म शास्त्रों की मानें तो इस दिन न्याय के देवता शनिदेव का जन्म हुआ था. इसलिए हर साल इस तिथि को शनिदेव की जयंती के रूप में मनाया जाता है. 

कलयुग में न्याय के देवता हैं शनिदेव
शनिदेव कलयुग के न्याय के देवता हैं. वे लोगों को उनके कर्मों के आधार पर फल प्रदान करते हैं. अगर कोई इंसान अच्छा काम करता है, तो उसका भलाई करते हैं. वहीं, कोई इंसान बुरे कर्म करता है, तो उसे बुरे फल मिलते हैं. शास्त्रों की मानें तो कुंडली में शनि देव की स्थिति कमजोर होने से हमारे जीवन में कई सारी परेशानियां पांव पसारने लग जाती हैं. 

शनिदेव की कृपा से नहीं होता कुछ भी अशुभ
वहीं, अगर कुंडली में शनि देव की दिशा- दशा ठीक हो, तो बड़ी से बड़ी विपत्तियां हमारा कुछ नहीं बिगाड़ पाती है. शास्त्रों में शनिदेव का गुस्सा शांत करने के कुछ खास उपाय बताए गए हैं. साथ ही ये बताए गए हैं कि इस दिन किन कामों को करने से बचना चाहिए. आइए जानते हैं उन कामों के बारे में. 

शनि जयंती पर क्या न करें
1. शनि जयंती के दिन अपने घर पर लोहे की बनी चीज भूलकर भी न लाएं. मान्यता है कि इससे शनिदेव नाराज होते हैं. शनिदेव की नाराजगी आपको रातों-रात कंगाल बना सकती है. 
2. इस दिन कांच की चीजें ना खरीदें. साथ ही कांच की किसी भी चीज को घर में न लाएं. वरना शनिदेव नाराज हो सकते हैं.

3. शनि जयंती के दिन तुलसी, बेलपत्र या पीपल के पत्ते को ना तोड़ें. इससे आप शनि के प्रकोप के घेरे में आ सकते हैं.
4. कहा जाता है कि सरसों का तेल, लकड़ी और काली उड़द का दान करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं. लेकिन अगर आप भूल से भी शनि जयंती पर इन चीजों को खरीद कर घर लाते हैं, तो आपको शनिदेव की बुरी नजर का सामना करना पड़ सकता है.

5. शनि जयंती पर किसी मंदिर में शनिदेव के दर्शन करने जाएं तो एक बात का ध्यान रखें कि भूल से भी उनकी आंखों को न देखें. माना जाता है कि इससे शनिदेव नाराज हो जाते हैं.
6. शनि जयंती के दिन कोरे वस्त्र यानी नए कपड़े या नए जूते-चप्पल नहीं खरीदने चाहिए. इस तरह की नई चीजें खरीदकर घर लाना शुभ नहीं माना जाता है.

7. शनि जयंती पर बाल न कटवाएं, नाखून न काटें. ऐसा करने से आपकी आर्थिक तरक्की रुक सकती है.
Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढ़ेंः Ank Jyotish 19 May: पुराने प्यार से आज होगी इनकी मुलाकात, जन्मतिथि से जानें अपना भविष्य

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़