Ram Darbar Photo: घर की इस दिशा में लगाएं राम दरबार की तस्वीर, परिवार में बनी रहेगी सुख- शांति

Ram Darbar Photo: आपने अक्सर लोगों को अपने घरों में राम दरबार की तस्वीर लगाते देखा होगा. शास्त्रों की मानें, तो घर में राम दरबार की तस्वीर लगाते समय हमें कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए. आइए जानते हैं उनके बारे में.     

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 17, 2024, 09:18 AM IST
  • घर में राम दरबार की तस्वीर लगाना शुभ होता है
    राम दरबार की तस्वीर जीवन में सौभाग्य ला सकती है
Ram Darbar Photo: घर की इस दिशा में लगाएं राम दरबार की तस्वीर, परिवार में बनी रहेगी सुख- शांति

नई दिल्लीः Ram Darbar Photo: इस समय पूरा देश भगवान राम की भक्ति में डूबा हुआ है. सोमवार 22 जनवरी को रामलला अयोध्या में बने भव्य राम मंदिर में विराजमान होंगे. श्री राम दरबार की तस्वीर में भगवान राम, पत्नी सीता, भाई लक्ष्मण और भक्त हनुमान के साथ बैठे रहते हैं. शास्त्रों की मानें, तो घरों में राम दरबार की तस्वीर लगाना बहुत शुभ होता है. पूराने समय में भी लोग अपने घरों में राम दरबार की तस्वीर लगाया करते थे. 

श्री राम के राज्य और नियमों को दर्शाती है तस्वीर
यह तस्वीर भगवान राम के राज्य और उनके नियमों को दर्शाता है. शास्त्रों के जानकारों की मानें, तो हमें हर दिन राम दरबार तस्वीर की विधिपूर्वक पूजा करनी चाहिए. इससे घर में सुख-शांति का आगमन होता है. ऐसे में आइए जानते हैं घर में श्री राम दरबार की तस्वीर लगाते समय हमें किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

इस दिशा में लगानी चाहिए राम दरबार की तस्वीर
वास्तु शास्त्र की मानें, तो घरों में राम दरबार की तस्वीर पूर्व दिशा में लगानी चाहिए. इस दिशा में इस तस्वीर को लगाना बहुत शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी का वास होता है. इसके अलावा घर से वास्तु दोष भी खत्म होता है. राम दरबार तस्वीर की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है और सभी तरह के विवादों से छुटकारा मिलता है. परिवार के सभी सदस्यों का रोजाना राम दरबार के तस्वीर का दर्शन करना शुभ माना जाता है. 
   
ऐसे करें राम दरबार तस्वीर की पूजा-अर्चना
घर में राम दरबार की तस्वीर लगाने के बाद हर दिन उस तस्वीर की पूजा करनी चाहिए. इससे घर में सुख-शांति और परिवार में आपसी प्रेम बढ़ता है. पूजा करने के लिए सुबह उठकर स्नान करें और साफ-सुथरा वस्त्र धारण करें. इसके बाद राम दरबार की तस्वीर को गंगा जल से साफ करें. अब श्रीराम दरबार को वस्त्र अर्पित करें और रोली और फूल चढ़ाएं. अब राम दरबार की विधिपूर्वक पूजा करें.   

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़