Raksha Bandhan 2022 Date: आज कितने बजे से है भद्रा, जानिए रक्षाबंधन कब मनाना शुभ होगा

Raksha Bandhan 2022 Date: आज गुरुवार है. गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा के लिए बेहद खास माना जाता है. गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित होता है. हिंदू धर्म में मान्यता है कि इस दिन सच्चे दिल से भगवान विष्णु की पूजा करने पर हर मनोकामना की पूर्ति होती है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 11, 2022, 06:24 AM IST
  • गुरुवार को की जाती है केले की पूजा
  • भगवान विष्णु को माना जाता है पालनहार
Raksha Bandhan 2022 Date: आज कितने बजे से है भद्रा, जानिए रक्षाबंधन कब मनाना शुभ होगा

नई दिल्लीः Raksha Bandhan 2022 Date: आज गुरुवार है. गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा के लिए बेहद खास माना जाता है. गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित होता है. हिंदू धर्म में मान्यता है कि इस दिन सच्चे दिल से भगवान विष्णु की पूजा करने पर हर मनोकामना की पूर्ति होती है.

गुरुवार को की जाती है केले की पूजा
गुरुवार के दिन भगवान विष्णु जी की पूजा से मां लक्ष्मी जी भी प्रसन्न होती हैं. भगवान विष्णु के आशीर्वाद से व्यक्ति को कभी भी धन संबंधी परेशानियां नहीं होती हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, केले के वृक्ष में देव गुरु बृहस्पति का वास होता है. यह भी माना जाता है कि केले के वृक्ष में भगवान विष्णु का निवास होता है और गुरुवार के दिन केले के पेड़ की पूजा की जाती है.

गुरुवार को पीले रंग का बहुत महत्व होता है. हिंदू धर्म में मान्यता है कि गुरुवार के दिन पीला कपड़ा पहन कर पूजा करने से भगवान विष्णु को जल्दी प्रसन्न किया जा सकता है और उनकी कृपा भी हमेशा बनी रहती है.

भगवान विष्णु को माना जाता है पालनहार
कहते हैं कि सच्चे मन से उनकी पूजा करने वाले भक्तों की सभी मनोकामनाएं भगवान विष्णु जरूर पूरा करते हैं. शास्त्रों के अनुसार गुरुवार को भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करने से जीवन के सभी संकटों से छुटकारा मिलता है और पापों का नाश होता है. भगवान विष्णु को जगत का पालनहार भी माना जाता है. भगवान विष्णु की पूजा से कुंडली में गुरु दोष खत्म होते हैं.

आज का पंचांग
श्रावण - शुक्ल पक्ष- चतुर्दशी तिथि - गुरुवार
नक्षत्र - उत्तरषाढ़ा नक्षत्र 06.53 बजे तक,  इसके उपरांत श्रवण नक्षत्र 04.07 बजे तक, इसके उपरांत घनिष्ठा नक्षत्र (आज तीन नक्षत्र)
महत्वपूर्ण योग - आयुष्मान योग
चंद्रमा का मकर राशि पर संचरण

आज का शुभ मुहूर्त - 12.06 बजे से 12.57 बजे तक
राहु काल - 02.08 बजे से 03.45 बजे तक
भद्रा : 10:38 से 20:51 तक

त्योहार-  सत्यव्रत

कब मनाएं रक्षाबंधन
आज पूर्णिमा तिथि सुबह 10 बजकर 38 मिनट से शुरू हो रही है और कल अर्थात 12 अगस्त को सुबह 07 बजकर 3 मिनट तक रहेगी. आज 10:38 से 20:51 तक भद्रा का साया होने का कारण रक्षाबंधन के 12 अगस्त को मनाना शुभ रहेगा. कल पूर्णिमा उद्या तिथि के रूप में रहेगी तो रक्षाबंधन का त्योहार कल मनाया जाएगा.

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए
11 कौड़ियों को हल्दी का लेप लगाकर देवी लक्ष्मी के सामने रखकर इनकी पूजा करें और सायंकाल से पहले उसे वहां से हटाकर तिजोरी में रख दें. कौड़ियों को देवी लक्ष्मी का स्वरूप माना गया है. ऐसी मान्यता है कि कौड़ियों से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और धन का आगमन बना रहता है.

यह भी पढ़िए: Daily Horoscope: मेष का दिन होगा बहुत अच्छा, वृष, सिंह और तुला को रहना होगा सतर्क

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़