Pitru Paksha 2023: पितृपक्ष में जरूर लगाएं ये 5 पौधे, पितरों की आत्मा को मिलेगी शांति

Pitru Paksha 2023: पितृपक्ष के दौरान तुलसी, बरगद, बेल, पीपल और अशोक का पेड़ जरूर लगाएं. यह शुभ तो होते ही हैं, साथ ही पितरों की आत्मा को भी तृप्त करते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 15, 2023, 08:46 AM IST
  • 28 सितंबर से शुरू होगा पितृपक्ष, 14 अक्टूबर तक चलेगा
  • पितृपक्ष में घर पर तुलसी का पौधा लगाएं, इससे पितर प्रसन्न होंगे
Pitru Paksha 2023: पितृपक्ष में जरूर लगाएं ये 5 पौधे, पितरों की आत्मा को मिलेगी शांति

नई दिल्ली: Pitru paksha 2023: पितृपक्ष 16 दिनों की वो अवधि होती है, जब पितरों की आत्मा की शांति के लिए कई तरह के उपाय किए जाते हैं. इस साल पितृपक्ष भाद्रपद्र माह की पूर्णिमा तिथि यानी 28 सितंबर से शुरू होगा. यह 14 अक्टूबर अश्विन माह के अमावस्या तिथि तक रहेगा. श्राद्ध, पिंडदान और तर्पण के अलावा कुछ ऐसे पौधे भी होते हैं, जिन्हें लगाने से पितरों को खुश किया जाता है. इससे उनकी आत्मा तृप्त हो जाती है. आइए, जानते हैं कि वे कौनसे पौधे हैं. 

पीपल
हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ की काफी मान्यता है, इसे पूजनीय माना जाता है. पितृपक्ष के दौरान घर से दूर कहीं एक पीपल का पेड़ जरूर लगाना चाहिए. आप चाहें तो इसे मंदिर में भी लगा सकते हैं. पितृपक्ष के दौरान इस पौधे की रोजाना पूजा करें और जल चढ़ाएं, इससे पितरों का आप पर आशीर्वाद बना रहता है. 

बेल
बेल के पत्तों को हिंदू धर्म में पूजा की सामग्री के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है. बेल को मुक्ति या मोक्ष दिलाने वाला पौधा भी कहा जाता है. पितृपक्ष में यह पौधा लगाने से अतृप्त आत्मा भी तृप्त हो जाती है. अमावस्या पर गंगाजल में बेलपक्ष डालकर शंकर भगवान को अर्पित करने से पितरों को मुक्ति मिलती है.

बरगद
बरगद या वट वृक्ष को शास्त्रों में भी लंबी आयु देने वाले पौधे के रूप में माना गया है. साथ ही इसे मोक्ष प्रदान करने वाला वृक्ष भी कहा जाता है. पितृपक्ष में आप बरगद वृक्ष के नीचे बैठकर शिवजी की पूजा करें, इससे पितर मोक्ष प्राप्त करेंगे. 

तुलसी
तुलसी को पवित्र पौधा माना गया है. घरों में इस पौधे की प्रतिदिन पूजा की जाती है. माना जाता है कि तुलसी का एक पत्ता वैकुंठ पहुंचा देता है. यही कारण है कि मृतक के मुख में गंगाजल और तुलसी पत्ता डाला जाता है. पितृपक्ष में घर पर तुलसी का पौधा लगाएं, इसकी सेवा करने से पितर आपसे प्रसन्न होंगे. 

अशोक
इस पेड़ को लेकर कहा जाता है कि जहां अशोक होता है, वहां कभी शोक नहीं हो सकता. लोग इसे घर के मुख्य द्वार के पास लगाते हैं, ताकि नेगेटिव एनर्जी घर के अंदर न आए. पितृपक्ष के दौरान आपइसे घर के मुख्य द्वार पर जरूर लगाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें- Surya Grahan 2023: इन 4 राशियों पर बरपेगा सूर्य देव का प्रकोप, भारी घाटा होने की आशंका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़