Mangalwar ke Upay: कर्ज से मुक्त दिलाएगा ये आसान उपाय, बस हनुमान जी को चढ़ाएं इस रंग का सिंदूर

 Mangalwar ke Upay: हिंदू धर्म में मंगलवार के दिन का अधिक महत्व है. मंगलवार का दिन हनुमान जा को समर्पित होता है. इस दिन विधि पूर्वक हनुमान जी की अराधना करने से जातक के सभी संकट दूर होते हैं और हर प्रकार के कष्टों से मुक्ती मिलती है.

Written by - Manish Pandey | Last Updated : Dec 13, 2022, 01:22 PM IST
  • सिंदूर चढ़ाने से कर्ज से मिलेगी मुक्ति
  • तुलसी की माला चढ़ाने से बढ़ेगी समृद्धि
Mangalwar ke Upay: कर्ज से मुक्त दिलाएगा ये आसान उपाय, बस हनुमान जी को चढ़ाएं इस रंग का सिंदूर

नई दिल्ली. Mangalwar ke Upay हिंदू धर्म में मंगलवार के दिन का अदिक महत्व है. मंगलवार का दिन हनुमान जा को समर्पित होता है. इस दिन विधि पूर्वक हनुमान जी की अराधना करने से जातक के सभी संकट दूर होते हैं और हर प्रकार के कष्टों से मुक्ती मिलती है. ज्योतिष शास्त्र में मंगलवार के लिए कई विशेष उपाय बताए गए हैं. जिसको करने बजरंग बली की कृपा प्राप्त की जा सकती है.

हनुमानजी की विशेष कृपा पाने के लिए सिंदूर चढ़ाना बेहद उत्तम माना जाता है. हनुमान जी को नारंगी रंग का सिंदूर चढ़ाना चाहिए. मंगलवार के दिन हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाने से आपको कई परेशानियों से निजात मिल सकता है. यह उपाय आपको दुर्घटना से तो बचाता ही है साथ में कर्ज से भी मुक्ति दिलाता है. सिंदूर को पीपल या पान के पत्ते में रखकर चढ़ाने से लाभ मिलेगा.

चमेली का तेल
हनुमान जी को चमेली का तेल भी पसंद है. हालांकि बिना सिंदूर के चमेली का तेल नहीं चढ़ाना चाहिए. हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाने से एकाग्रता बढ़ती है. जबकि हनुमान जी के सामने चमेली के तेल का दीपक जलाने से शत्रुओं से मुक्ति मिलती है.

मंदिर में चढ़ाएं ध्वजा
हनुमान मंदिर में लाल ध्वजा चढ़ाना अत्यंत लाभकारी होमाना जाता है. ध्यान रहे कि ध्वज तिकोनी हो और उसपर "राम" लिखा होना चाहिए. मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में ध्वजा चढ़ाने से संपत्ति में लाभ होता है. यदि आप वाहन पर लाल रंग का झंडा लगाते हैं तो यह आपको दुर्घटना से बचाता है.

तुलसी का विशेष महत्व
हनुमान जी को तुलसी चढ़ाने का विशेष महत्व है. मंगलवार के दिन हनुमान जी को तुलसी की माला चढ़ाने से समृद्धि बनी रहती है. 

लड्डू से वश में रहेंगे ग्रह
हनुमान जी को बूंदी का लड्डू चढ़ाने से सभी ग्रह वश में हो जाते हैं, जबकि बेसन के लड्डू से भी कुछ ग्रहों को वश में किया जा सकता है. मंगलवार की शाम को हनुमान जी को तुलसी का पत्ता और लड्डू चढ़ाएं.

(Disclaimer: यह राशिफल आपकी लग्नराशि के आधार पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी निश्चित परिणाम पर पहुंचने के लिए ज्योतिषी से दशा-अंतर्दशा और जन्मपत्री का पूर्ण रूप से अध्ययन कराना उचित रहता है.)

यह भी पढ़िए- Manglik Dosh: मंगलवार के दिन करें इस खास चीज का दान, मांगलिक दोष से मिलेगा छुटकारा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़