Mulank 2024: चीते से भी तेज दिमाग वाले होते हैं मूलांक 2 के लोग, कहीं आप भी ऐसे तो नहीं?

Molank 2024: हमारे जीवन में क्या होगा, इसे जानने के लिए लोग राशिफल और ज्योतिष की मदद लेते हैं. लेकिन क्या आपको पता हैं कि मूलांक से भी अपने बारें में जाना जा सकता है. इसे अंक ज्योतिष भी कहते हैं. आइए जानते हैं कि मूलांक 2 वालें के लिए साल 2024 कैसा रहेगा.  

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 9, 2024, 01:30 PM IST
  • मूलांक 2 वालों के लिए सकारात्मक रहने वाला है
  • इनमें आत्मविश्वास कम होता है
Mulank 2024: चीते से भी तेज दिमाग वाले होते हैं मूलांक 2 के लोग, कहीं आप भी ऐसे तो नहीं?

नई दिल्ली: Mulank 2024: ज्योतिष शास्त्र, में हर मूलांक के व्यक्तित्व से जुड़ी खास बातें बताई गई हैं. इसमें मूलांक 2 को बहुत खास माना गया है. मूलांक की गणना 1 से 9 तक होती है, जो जन्म की तारीख से तय किया जाता है. जिनका जन्म 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9 तारीख को होता है तो यह आपका मूलांक होगा. अंक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अगर तारीख 9 से ज्यादा यानी 11, 31 या अन्य हो तो दोनों अंकों को जोड़कर एक अंक में लाया जाता है. उदाहरण में अगर आपका जन्म किसी महीना के 20 तारीख को हुआ है तो हम 2+0 को जोड़ेंगे. इसका कुल योग 2 होगा, जो आपका मूलांक होगा. अंक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मूलांक से व्यक्ति के स्वभाव और  व्यवहार की जानकारी मिलती है. अंक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, आपका जन्म किसी माह की 2, 11, 20, 29 तारीख को हुआ है, तो आपका मूलांक 2 होगा. आइए जानते हैं, मूलांक 2 वालें के लिए साल 2024 कैसा रहेगा.

नया साल 2024 होगा बेहतर
अंक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मूलांक 2 वालों के लिए सकारात्मक रहने वाला है.  इसका स्वामी ग्रह चंद्रमा होता है. मूलांक 2 वालों को नया साल 2024 में  काफी मेहनत करने की भी जरूरत होगी.  

रिलेशनशिप
अंक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मूलांक 2 वाले थोड़े भावुक होते हैं. मूलांक 2 वाले अक्सर प्रेम मे असफल होते है. इनके लाइफ पार्टनर को लेकर भी कई बार ये इमोशनल हो जाते हैं. ये रिश्ते में ईमानदार होते है और अक्सर इनका प्रेम विवाह होता है.

करियर
अंक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मूलांक 2 वाले लोगों को स्‍वतंत्र रहना पसंद करते है और स्वतंत्र रूप से काम करना चाहते हैं. इन्हें बिजनेस करना बुहत पसंद है. हालांकि, म्यूजिक और सिंगिंग के क्षेत्र में अच्छे होते हैं.  

अच्छे दोस्त होते हैं
अंक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मूलांक 2 वाले लोग थोड़े संकोची होते हैं. इनमें आत्मविश्वास कम होता है. हालांकि, दोस्ती के मामले में ये अच्छे होते हैं और पूरी तरह साथ निभाते हैं.

स्वास्थ्य
अंक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मूलांक 2 वालों के स्वास्थ्य की बात करें तो इन्हें पेट संबंधी बीमारी भी हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़