Vastu Tips: भूलकर भी किसी को गिफ्ट न दें ये 5 चीजें, जीवन में हो जाएगी दुर्भाग्य की एंट्री

Vastu Tips: अगर आप अपने दोस्तों या किसी रिश्तेदार को कुछ उपहार देने की योजना बना रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रहे कि वह उपहार वास्तु शास्त्र के अनुसार ही हो. कुछ ऐसे उपहार भी होते हैं, जो आपके लिए परेशानियां खड़ी कर सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 23, 2023, 09:35 PM IST
  • दोस्तों को वास्तु के अनुसार दें गिफ्ट
  • कभी भी किसी को उपहार में कैंची न दें
Vastu Tips: भूलकर भी किसी को गिफ्ट न दें ये 5 चीजें, जीवन में हो जाएगी दुर्भाग्य की एंट्री

Vastu Tips दुनियां भर में दोस्तों और रिश्तेदारों को अलग-अलग अवसरों पर उपहार देना देने की परंपरा है. शादी से लेकर जन्म दिन तक और वैलेंटाइनस डे से लेकर चिल्ड्रनस डे तक आपने भी किसी न किसी को जरूर कोई न कोई उपहार जरूर दिया होगा. लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ चीजें ऐसे होती हैं, जिसे उपहार में देने से आपको कई करह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं इन उपहारों के बारें में वास्तु शास्त्र में क्या कहा गया है.

कैंची और चाकू
वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी किसी को कोई नुकीली चीज उपहार में नहीं देनी चाहिए. किसी को चाकू या कैंची उपहार में देना आपके लिए दुर्भाग्य का कारण बन सकता है.

ताज महल
ताल महल को वंडर ऑफ द वर्ल्ड घोषित किया गया है. हालांकि, यह  प्रेम का प्रतीक होने के साथ-साथ एक समाधि भी है. माना जाता है कि इसे उपहार में देने से घर में दुर्भाग्य का वास होता है.

ओपल
यह एक खूबसूरत रत्न है, लेकिन इसे सबसे अशुभ रत्नों में से एक माना जाता है. इसे कभी भी किसी को भी उपहार के रूप में नहीं देना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि यह नकारात्मक उर्जा को लाने का काम करता है.

रूमाल
रूमाल को खासतौर पर प्रेमियों के लिए बहुत ही बुरा तोहफा माना जाता है. यदि कोई पुरुष किसी लड़की को रेशमी रूमाल देता है, तो उसके रिश्ते में दरार पैदा हो सकती है. 

साबुन
साबुन को भी एक अशुभ उपहार माना जाता है, क्योंकि कहा जाता है कि यह आपकी दोस्ती को धो देता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Vastu Tips: वास्तु के अनुसार घर में इन जगहों पर नहीं पहनना चाहिए जूता, दाने-दाने के लिए हो जाएंगे मोहताज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़