Nazar Dosh Upay: बच्चे को बार-बार लग जाती है नजर, इस अचूक उपाय से मिलेगा छुटकारा

Nazar Dosh Upay: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, किसी को जब बुरी नजर लगती है तो उसके जीवन में कई तरह की परेशानियां आने लगती हैं. बुरी नजर के ही कारण व्यापार में अचानक घाटा होने लगता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 10, 2023, 07:39 AM IST
  • बच्चे को बार-बार लग जाती है नजर
  • स अचूक उपाय से मिलेगा छुटकारा
Nazar Dosh Upay: बच्चे को बार-बार लग जाती है नजर, इस अचूक उपाय से मिलेगा छुटकारा

Nazar Dosh Upay बुरी नजर का सबसे अधिक प्रभाव बच्चों पर पड़ता है. नजर लग जाने पर व्यक्ति किसी न किसी समस्या से ग्रस्त हो जाता है. उसके करियर, नौकरी, व्यवसाय और स्वास्थ्य पर इसका प्रभाव देखने को मिलता है. घर पर नजरदोष हो तो बीमारियों में धन खर्च होता जाता है. इसके अलावा नजर दोष के कारण बिना वजह खेलते-खेलते बच्चे अचानक बीमार पड़ जाते हैं. इस कारण ना तो वो ठीक से खा पाता है और न ही सो पाता है.  ऐसे में ज्योतिष शास्त्र में कई उपाय बताए गए हैं जिनसे बच्चों को नजर लगने से बचाया जा सकता है.

नजर दोष से बचने के लिए करें ये उपाय
नजर दोष से बचने के लिए नवरात्रि का समय बेहद शुभ माना जाता है. नवरात्रि के दिन इन उपायों को जरूर आजमाना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से मां दुर्गा की कृपा आपके बच्चों पर हमेशा बनी रहती है. 

गुप्त नवरात्रि के पहले दिन पांच गोमती चक्र लेकर घर के मंदिर में मां दुर्गा की मूर्ति के सामने लाल कपड़े में रख दें. पूरे नवरात्रि में मां दुर्गा को रोली से तिलक करें. पांच अगरबत्ती जलाएं और अगरबत्ती की राख लेकर गोमती चक्रों पर तिलक लगाएं. ऐसा आपको नौवें दिन तक रोजाना करना है. 

नवमी के दिन उसमें से एक गोमती चक्र पीले वस्त्र में बांधकर बालक के ऊपर से दक्षिण दिशा की ओर फेंक दें. बचे हुए गोमती चक्रों को बच्चे के पुराने, लेकिन धुले हुए कपड़े में बाँध कर अलमारी में रख दें. ऐसा करने से बुरी नजर से बचाव होता है.

इसके अलावा गोमती चक्र को ताबीज के रूप में बांधकर मां दुर्गा की तस्वीर के चरणों से स्पर्श कराकर बच्चे के हाथ में बांध दें. ऐसा करने से बुरी नजर का असर खत्म हो जाता है और नजर नहीं लगती.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Shukrawar Ke Upay: शुक्रवार को कमलगट्टे से करें ये खास उपाय, आर्थिक तंगी से मिलेगा छुटकारा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़