Monday Upay: सोमवार के दिन करें ये 6 खास उपाय, बरसेगी भगवान शिव की कृपा

​Monday Upay: आज ( 17 अप्रैल) सोमवार है. हिंदू धर्म शास्त्र के अनुसार सोमवार का दिन देवाधिदेव शिव को समर्पित है. सोमवार के दिन भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. मान्यता है कि भगवान शिव शंकर अन्य देवताओं से काफी भोले हैं. वे अपने भक्तों को दुख में देखना नहीं चाहते हैं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Apr 17, 2023, 09:50 AM IST
  • सोमवार के दिन करें ये छह सरल उपाय
  • अपने भक्तों से जल्दी प्रसन्न होते हैं देवाधिदेव शिव
Monday Upay: सोमवार के दिन करें ये 6 खास उपाय, बरसेगी भगवान शिव की कृपा

नई दिल्लीः ​Monday Upay: आज ( 17 अप्रैल) सोमवार है. हिंदू धर्म शास्त्र के अनुसार सोमवार का दिन देवाधिदेव शिव को समर्पित है. सोमवार के दिन भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. मान्यता है कि भगवान शिव शंकर अन्य देवताओं से काफी भोले हैं. वे अपने भक्तों को दुख में देखना नहीं चाहते हैं. 

अपने भक्तों से जल्दी प्रसन्न होते हैं देवाधिदेव शिव
इसलिए अगर सच्चे मन सोमवार के दिन भगवान शिव की पूरी विधि विधान से पूजा अर्चना की जाए तो वे बहुत जल्द प्रसन्न हो जाते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं, सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा-अर्चना के कुछ विशेष विधियों के बारे में. आप भी इन विधियों को अपनाकर भगवान शिव के करीबी भक्तों की श्रेणी में खड़ा हो सकते हैं. 

सोमवार के दिन करें ये छह सरल उपाय
1. सोमवार का दिन पूर्ण रूप भगवान शिव को समर्पित है. इस दिन प्रभु के शिवलिंग की विशेष रूप से पूजा-अर्चना की जानी चाहिए. शिवलिंग को पंचामृत से स्नान कराना बेहद शुभ माना जाता है. साथ ही चंदन, भभूत, बेलपत्र और शमी पत्र को भी शिवलिंग पर अर्पित करना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान शिव जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. 
2. सोमवार के दिन रुद्राभिषेक करना बेहद उत्तम माना जाता है. इन दिन लोग अपनी अलग-अलग कामना के लिए अलग-अलग चीजों से रुद्राभिषेक कराते हैं. शास्त्रों की मानें तो इस दिन शिवलिंग पर घी से अभिषेक करने पर संतान सुख की प्राप्ति होती है. वहीं, गंगा जल से अभिषेक करने पर दुखों और पापों से मुक्ति मिलती है. 
3. अगर आप आर्थिक रूप से परेशान हैं, तो आपको सोमवार के दिन शिवलिंग के ऊपर गन्ने के रस से अभिषेक करना चाहिए. मान्यता है कि इससे प्रभु जल्द प्रसन्न हो जाते हैं. 
4. इस दिन शिव मंदिर में दीपदान करने का भी काफी महत्व बताया गया है. कहा जाता है कि शिव मंदिर में दीपदान करने से सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं. साथ ही इस दिन कच्चे चावल में काला तिल मिलाकर दान करने से पितृ दोष दूर होता है. 
5. सोमवार के दिन भगवान शिव के मंत्र ॐ नमः शिवाय का 108 बार जाप करना चाहिए. मान्यता है कि सोमवार के दिन शिव मंदिर में रुद्राक्ष अर्पित करने से वैवाहिक जीवन सुखमय रहता है. 
6. इस दिन सफेद रंग के कपड़े पहन कर भगवान शिव की पूजा-अर्चना की जानी चाहिए. कहा जाता है कि इस दिन चंदन का तिलक लगाकर घर से बाहर निकलने पर सारे काम सफल होते हैं.

ये भी पढ़ेंः Daily Numerology: इस बर्थ डेट वाले लोगों को होगा धन लाभ, जानें अपना शुभ रंग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़