Mohini Ekadashi 2023: मोहिनी एकादशी पर करें ये विशेष उपाय, कर्ज से मिलेगी मुक्ति, धन का लगेगा अंबार

Mohini Ekadashi 2023: आज मोहिनी एकादशी है. वैशाख मास के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली एकादशी को मोहिनी एकादशी कहते हैं. इस दिन घर में सुख-समृद्धि लाने के लिए कुछ विशेष उपाय किए जा सकते हैं.

Written by - Manish Pandey | Last Updated : May 1, 2023, 08:56 AM IST
  • आज है मोहिनी एकादशी
  • कर्ज से मुक्ति के लिए उपाय
Mohini Ekadashi 2023: मोहिनी एकादशी पर करें ये विशेष उपाय, कर्ज से मिलेगी मुक्ति, धन का लगेगा अंबार

Mohini Ekadashi 2023 हिंदू धर्म में एकादशी का व्रत विशेष महत्व रखता है. हर महीने कृष्ण और शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को एकादशी का व्रत किया जाता है. सभी एकादशी भगवान विष्णु को समर्पित हैं. आज मोहिनी एकादशी है. वैशाख मास के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली एकादशी को मोहिनी एकादशी कहते हैं. इस दिन घर में सुख-समृद्धि लाने के लिए कुछ विशेष उपाय किए जा सकते हैं.

धन प्राप्ति का उपाय
दक्षिणावर्ती शंख की पूजा करने से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर कृपा बनी रहती है. साथ ही भक्तों को कभी भी धन की हानि नहीं होती है.

कर्ज से मुक्ति का उपाय
अगर आप किसी भी तरह के कर्ज से परेशान हैं और लाख कोशिश करने के बाद भी इससे छुटकारा नहीं मिल पा रहा है. तो मोहिनी एकादशी के दिन तांबे के बर्तन में पानी में थोड़ी सी शक्कर मिलाकर किसी पीपल के पेड़ पर चढ़ा दें. शाम को पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाएं. ऐसा करने से व्यक्ति को हर तरह के कर्ज से मुक्ति मिल जाती है.

शुभ फल प्राप्ति का उपाय
मोहिनी एकादशी के शुभ दिन पीपल या तुलसी की पूजा जरूर करनी चाहिए. इसके अलावा दूध में थोड़ा सा केसर मिलाकर भगवान विष्णु का अभिषेक करें.ऐसा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है.

समृद्धि के लिए उपाय
सुबह जल्दी उठकर विधि-विधान से श्री हरि विष्णु की पूजा करें और रात को भगवान विष्णु की मूर्ति के सामने नौ बत्ती का दीपक जलाएं. इस बात का ध्यान रखें कि दीपक रात भर जलता रहे. ऐसा करने से धन की प्रचुरता बनी रहती है साथ ही सुख-समृद्धि भी बनी रहती है.

सकारात्मक ऊर्जा के लिए उपाय
मोहिनी एकादशी की शाम को तुलसी के पौधे के सामने गाय के घी का दीपक जलाएं और साथ ही 'ॐ वासुदेवाय नम:' का जाप करें. फिर तुलसी के पौधे की 11 या 21 बार परिक्रमा करें. इससे घर का माहौल सकारात्मक रहता है और परिवार के सदस्यों के बीच प्यार की भावना मजबूत होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़ें- Aaj Ka Panchang 1 May 2023: मोहिनी एकादशी आज, जानें शुभ मुहूर्त व राहुकाल का समय

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़