Makar Sankranti: मकर संक्रांति के दिन करें ये 8 उपाय, पूरे साल नहीं होगी धन की कमी!

Makar Sankranti: इस साल मकर संक्रांति 15 जनवरी 2024 को मनाई जाएगी. माना जाता है कि मकर संक्रांति के दिन कुछ उपाय कर लेने से सालभर धन की कमी नहीं होती है और नौकरी में परेशानी नहीं आती. आइए जानते हैं, मकर संक्रांति के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे मेंः

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 8, 2024, 01:08 PM IST
  • सुहाग के सामान का दान करें
  • ​काला तिल करेगा कमाल
Makar Sankranti: मकर संक्रांति के दिन करें ये 8 उपाय, पूरे साल नहीं होगी धन की कमी!

नई दिल्लीः Makar Sankranti: मकर संक्रांति इस साल 15 जनवरी 2024 को है. मकर संक्रांति पर सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते हैं. मकर संक्रांति पर हिंदुओं को प्रसिद्ध धार्मिक स्थल गंगासागर जाकर स्नान करना चाहिए. माना गया है कि इस दिन गंगा स्नान से मोक्ष की प्राप्ति होती है. शास्त्रों में मकर संक्रांति के 8 उपाय बताए गए हैं जिनको करने से धन की कमी कभी नहीं होगी.

1. सूर्य को अर्घ्य
सूर्य देव की पूजा के लिए मकर संक्रांति का दिन श्रेष्ठ माना जाता है. सूर्य देव को पानी में लाल फूल, लाल चंदन, काला तिल, गुड़ लोटा डालकर सूर्य देव को अर्घ्य दें. इससे करियर सूर्य की तरह चमकता है.

2. ऐसे करें स्नान
मकर संक्रांति के दिन जल में काले तिल मिलाकर स्नान करने से शनि देव बेहद प्रसन्न होते हैं. हर काम में सफलता मिलती है.

3. घर लाएं ये चीजें
मकर संक्रांति के दिन घर लाएं ये चीजें सुहाग का समान, तिल, झाड़ू खरीदना बहुत शुभ माना जाता है. इससे तरक्की होती है.  

4. सुहाग के सामान का दान करें
मकर संक्रांति के दिन सुहागिन महिलाओं को सुहाग के 14 सामान दान करना चाहिए. ऐसा मान्यता है कि इससे पति की आयु लंबी होती है. सौभाग्य में वृद्धि होती है. ध्यान रहे कि सुहाग का सामान 14 ही हो.

5. हवन
मकर संक्रांति पर घर में आम की लकड़ी से हवन करें. इसमें तिल से 108 बार गायत्री मंत्र का जाप करते हुए माना गया है कि इससे घर में खुशहाली आती है. घर की बीमारियां खत्म होती हैं.
 
6. इन चीजों का दान
मकर संक्रांति के दिन दान का विशेष महत्व है. इस दिन लाल मिठाई, मूंगफली, चावल, मूंग का दाल, तिल, कंबल, लाल कपड़ा, दाल की खिचड़ी, गुड़ दान करने से शनि देव व्यक्ति को धनवान बनता है.

7. पशु-पक्षियों की सेवा 
मकर संक्रांति के दिन गाय को चींटियों को शक्कर मिला आटा, हरा चारा, मछलियों को आटे की गोलियां, पक्षियों को बाजरा खिलाना शुभ माना जाता है.  

8. काला तिल करेगा कमाल
मकर संक्रांति पर एक मुठ्‌ठी काले तिल उत्तर दिशा में फेंक दें. मान्यता है कि इससे रोग दूर होते हैं. कर्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है. परिवार में वंश वृद्धि होती है. वैवाहिक जीवन सुखमय रहता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़