शिवलिंग की पूजा करते समय बरतें ये सावधानियां, इन चीजों को चढ़ाने से होगा बड़ा अपशकुन

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि हिन्दू धर्म का मुख्य त्यौहार है. शिवरात्रि का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है. आज 18 फरवरी 2023, शनिवार फाल्गुन कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को शिवरात्रि का यह पर्व मनाया जा रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 18, 2023, 08:22 AM IST
  • शिवलिंग की पूजा करते समय बरतें सावधानियां
  • इन चीजों को चढ़ाने से होता है बड़ा अपशकुन
शिवलिंग की पूजा करते समय बरतें ये सावधानियां, इन चीजों को चढ़ाने से होगा बड़ा अपशकुन

Mahashivratri 2023 महाशिवरात्रि हिन्दू धर्म का मुख्य त्यौहार है. शिवरात्रि का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है. आज 18 फरवरी 2023, शनिवार फाल्गुन कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को शिवरात्रि का यह पर्व मनाया जा रहा है. इस दिन शिवलिंग पूजा की विशेष महत्व है. महाशिवरात्रि के दिन कुछ ऐसी वस्तुएं हैं, जिनकों शिवलिंग पर चढ़ाना वर्जित माना गया है. आइए जानते हैं महाशिवरात्रि के दिन आपको कौन सी वस्तुएं शिवलिंग पर चढ़ाना अपशकुन माना जाता है.

तुलसी के पत्ते
भगवान शिव ने जालंधर नाम के एक राक्षस का वध किया था, जो देवी तुलसी का पति था. इसलिए कभी भी शिवलिंग पर तुलसी के पत्ते नहीं चढ़ाने चाहिए.

हल्दी
शिवलिंग पुरुष तत्व का प्रतिनिधित्व करता है और हल्दी को स्त्रियों से संबंधित माना जाता है. इसलिए कभी भी शिवलिंग पर हल्दी नहीं चढ़ानी चाहिए.

केतकी के फूल
केतकी के फूल ने एक बार भगवान ब्रह्मा की झूठ बोलने में मदद की थी. इससे भगवान शिव नाराज हो गए और उन्होंने फूलों को श्राप दे दिया था.
 
नारियल पानी
शिवलिंग पर नारियल चढ़ाया जा सकता है. लेकिन उससे अभिषेक नहीं किया जा सकता. दरअसल नारियल को देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है, ज‌िनका संबंध भगवान व‌िष्‍णु से है और इसल‌िए श‌िव जी को यह नहीं चढ़ाया जाता.

शंख से जल
भगवान शिव ने शंखचूड़ का वध किया था. कहा जाता है कि शंख की उत्पत्ति इस राक्षस की राख से हुई थी. इसलिए शिवलिंग पर कभी भी शंख से जल नहीं चढ़ाया जाता है.

कुमकुम और सिंदूर
ये दोनों चीजें शादी का संकेत मानी जाती हैं. विवाहित स्त्रियां अपने पति की लंबी उम्र के लिए लगाती हैं. ऐसे में इन दोनों चीजों को कभी भी शिवलिंग पर नहीं चढ़ाना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि आज? यहां जानें शुभ मुहूर्त व शिवलिंग पूजा की सही विधि

इसे भी पढ़ें- Trigrahi Yog 2023: महाशिवरात्रि पर बन रहा बेहद खास त्रिग्रही योग, इन लोगों की पलटेगी किस्मत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़