Janmashtami 2022 Date: जन्माष्टमी 18 को है या 19 अगस्त को? जानें कब है पूजा के लिए शुभ मुहूर्त

Janmashtami 2022 Date: रक्षा बंधन की तरह ही इस बार जन्माष्टमी भी दो दिन पड़ रही है. लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि जन्माष्टमी का त्योहार 18 अगस्त या 19 अगस्त को मनाएं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 17, 2022, 01:04 PM IST
  • 18 अगस्त को रात 9.20 पर शुरू होगी अष्टमी
  • अष्टमी 19 अगस्त को रात 10.59 समाप्त होगी
Janmashtami 2022 Date: जन्माष्टमी 18 को है या 19 अगस्त को? जानें कब है पूजा के लिए शुभ मुहूर्त

नई दिल्ली. Janmashtami 2022 Date कृष्ण जन्माष्टमी हिंदुओं के सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक है. भाद्रपद माह में कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था. इसलिए इस दिन को हिंदू धर्म में सबसे शुभ दिन माना जाता है. इस बार रक्षाबंधन की तरह ही कृष्ण जन्माष्टमी भी दो दिन 18 और 19 अगस्त, 2022 पड़ रही है. जिसको लेकर लोगों के बीच कन्फ्यूजन बनी हुई है. आइए जानते हैं कि जन्माष्टमी किस दिन मनाई जाएगी.

कब मनाई जाएगी जन्माष्टमी?
ज्योतिषविदों के अनुसार, अष्टमी तिथि इस साल 18 अगस्त से शुरू हो रही है और यह 19 अगस्त, 2022 को समाप्त होगी. अष्टमी तिथि 18 अगस्त को रात 09 बजकर 20 मिनट से शुरू होकर अगले दिन 19 अगस्त को रात 10 बजकर 59 मिनट पर समाप्त होगी. गुरुवार के दिन जन्माष्टमी पर अभिजीत मुहूर्त बन रहा है. 

क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त?
निशीत पूजा का समय 18 अगस्त की रात 11 बजकर 18 मिनट से 12 बजकर 03 मिनट तक है. ऐसे में इस साल 18 अगस्त को जन्माष्टमी मनाई जाएगी. जन्माष्टमी के दिन भगवान श्री कृष्ण की पूजा आधी रात के आसपास की जाती है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था. 

जन्माष्टमी पर पूजा की विधि
- जन्माष्टमी को भगवान श्रीकृष्ण के बाल रूप की आराधना करें.
- रात 12 बजे भगवान श्रीकृष्ण का दूध, दही, घी और पंचामृत से अभिषेक करें.
- लड्डू गोपाल को माखन, मिश्री और पंजीरी का भोग लगाएं. 
- वस्त्र, तुलसी दल और फल-फूल अर्पित करें. 
- भगवान लड्डू गोपाल को पालने में झुलाएं. 

कृष्ण जन्माष्टमी का महत्व
हिंदू शास्त्रों के अनुसार, श्रीकृष्ण भगवान विष्णु के आठवें अवतार हैं. उनका जन्म रोहिणी नक्षत्र की अष्टमी तिथि को वासुदेव और देवकी के आठवें पुत्र के रूप में हुआ था. उन्होंने अपने बचपन में ही कई राक्षसों का वध किया था. जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण के बाल रूप लड्डू गोपाल की पूजा की जाती है।इस दिन लोग उपवास रखते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़िए- कब और कैसे हुई श्रीकृष्ण की मृत्यु, क्या थी उम्र और कितने थे बच्चे- यहां जानिए कान्हा से जुड़े सभी सवालों के जवाब

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़