Padma Ekadashi 2023: सितंबर की इस तारीख को है पद्मा एकादशी का व्रत, जानें पूजा की विधि

Padma Ekadashi 2023 Date: हर साल में 24 एकादशी आती हैं, इन पर श्रीहरि भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करते हैं. इस साल पद्मा एकादशी 25 सितंबर को है. इस एकादशी पर भगवान विष्णु करवट बदलते हैं

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 20, 2023, 12:31 PM IST
  • श्रीकृष्ण ने पांडवों को इस एकादशी की कहानी कही थी
  • इस एकादशी पर भगवान विष्णु करवट बदलते हैं
Padma Ekadashi 2023: सितंबर की इस तारीख को है पद्मा एकादशी का व्रत, जानें पूजा की विधि

नई दिल्ली: Padma Ekadashi 2023 Date: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पद्मा एकादशी पर विष्णु भगवान का आशीर्वाद मिलता है. एक साल में करीब 24 एकादशी आती हैं, इन पर श्रीहरि भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी करते हैं. इस साल पद्मा एकादशी 25 सितंबर को है. इस दिन सोमवार है. पद्मा एकादशी भाद्रपद के शुक्ल पक्ष में पड़ती है. माना जाता है कि इस एकादशी पर भगवान विष्णु करवट बदलते हैं. यही कारण है कि इसे परिवर्तिनी एकादशी (Parivartani Ekadashi) के नाम से भी जाना जाता है. आइए जानते हैं इसका महत्व क्या है, व्रत कैसे रखें और पूजा कैसे करें.

हिंदू धर्म में इस एकादशी का महत्व
हिंदू धर्म में इस एकादशी का काफी महत्व है. पौराणिक कथाओं की मानें तो श्रीकृष्ण ने पांडवों को इस एकादशी की कहानी कही थी. कहा जाता है कि इस एकादशी का व्रत रखने से गलती से हुए पाप धुल जाते हैं. भक्त इस दिन पूजा करते हैं, तो उन्हें सुखों और मोक्ष की प्राप्ति होती है. इस दिन आप सुबह होते ही स्नान करें. इसके बाद साफ-सुथरे कपड़े पहनें. फिर लकड़ी की चौकी पर पीला कपड़ा बिछाएं, इस पर केले का पत्ता भी लगाएं. फिर इस पर भगवान विष्णु की प्रतिमा रखें . 

क्या है पूजा की विधि 
इस दिन आप सुबह होते ही स्नान करें. इसके बाद साफ-सुथरे कपड़े पहनें. फिर लकड़ी की चौकी पर पीला कपड़ा बिछाएं, इस पर केले का पत्ता भी लगाएं. फिर इस पर भगवान विष्णु की प्रतिमा रखें. पूजा सामग्री में पीले फल, तुलसी दल और चरणामृत होता है. इस व्रत का पारण एकादशी के अगले दिन होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें- Guru Gochar 2023: पूरे 1100 साल बाद बन रहा दुर्लभ संयोग, अक्टूबर में मालामाल हो जाएंगी ये तीन राशियां

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़