Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पर कर लें ये 4 उपाय, पति-पत्नी के बीच बना रहेगा प्यार

Karwa Chauth 2022 Date: पति की लंब उम्र के लिए करवा चौथ का व्रत किया जाता है. करवा चौथ का व्रत सूर्योदय से पहले सुबह 4 बजे के बाद शुरू हो जाता है. इस दिन सरगी का खास महत्व होता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 13, 2022, 07:49 AM IST
  • क्यों है खास इस बार का करवा चौथ
  • करवा चौथ के लिए कुछ खास टोटके
Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पर कर लें ये 4 उपाय, पति-पत्नी के बीच बना रहेगा प्यार

नई दिल्लीः Karwa Chauth 2022 Date पति की लंब उम्र के लिए करवा चौथ का व्रत किया जाता है. करवा चौथ का व्रत सूर्योदय से पहले सुबह 4 बजे के बाद शुरू हो जाता है. इस दिन सरगी का खास महत्व होता है. सुहागिन महिलाएं सास से मिली सरगी खाकर व्रत की शुरुआत करती हैं. इस दिन महिलाएं रात में चांद निकलने तक निर्जला व्रत रखती हैं.

पूजा के लिए शाम के समय एक मिट्टी की वेदी पर देवी-देवताओं की स्थापना की जाती है. चांद निकलने से पहले थाली में धूप, दीप, चंदन, रोली, सिंदूर, घी का दीया रखकर पूजा की जाती है. इस दिन महिलाएं करवा चौथ की व्रत कथा सुनती हैं. इसके बाद चांद निकलने पर चंद्रमा को अर्घ्य देती हैं, पूजा करती हैं और पति के हाथ से पानी पीकर अपना व्रत खोलती हैं.

हिंदू पंचांग के अनुसार करवा चौथ मुहूर्त
करवा चौथ की पूजा के लिए शाम 05.54 से 07.03 का समय शुभ रहेगा.

करवा चौथ के लिए कुछ खास टोटके
1. पति-पत्नी में नहीं बनती है या फिर दोनों के बीच अक्सर झगड़े होते हैं तो ये उपाय बेहद कारगर है. करवा चौथ के दिन बरगद के पेड़ का पत्ता लें और उस पर लाल रंग की पेन से वो चीजें लिखें जो आप अपने पति में देखना चाहती हैं. इसके बाद इस पत्ते को गोल मोड़कर अपने सिर से सात बार घुमा कर शाम के समय बहते हुए पानी में प्रवाहित कर दें.

2. पति-पत्नी के बीच विश्वास की कमी है तो करवा चौथ के दिन आप एक लाल रंग के रेशमी कपड़े में दो गोमती चक्र और 50 ग्राम पीली सरसों बांध लें. इसके बाद एक कागज पर अपने पति का नाम लिखकर और उसे भी बांध दें. अब इस पोटली को कहीं ऐसी जगह छिपा दें जहां साल भर तक किसी की भी नजर इस पर ना पड़े. इस पोटली को अगले साल करवा चौथ पर खोलें. ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच संबंध मजबूत होता है.

3. करवा चौथ के दिन बेसन के 5 लड्डू, 5 पेड़े और 5 केले किसी गाय को अपने हाथों से खिलाएं. इसके बाद गाय की पीठ सहला कर अपनी समस्या को दूर करने के लिए प्रार्थना करें. ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच चली आ रही दिक्कतें दूर होती हैं और उनके बीच का प्रेम बढ़ता है.

4. करवाचौथ के दिन महिलाएं सोलह शृंगार करती हैं. इस दिन तैयार होने के बाद मांग में सिंदूर अपने पति से ही भरवाएं. ध्यान रहे कि इस समय पति-पत्नी के सिवाय कोई तीसरा उस स्थान पर ना हो. ऐसा करने से पति की उम्र बढ़ती है और पति-पत्नी के बीच का प्यार कभी कम नहीं होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Karwa Chauth 2022: व्रत के बाद तुरंत न खाएं ये चीजें, वरना आप पड़ सकती हैं बीमार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़